Advertisement

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 14 नामों की सूची, सिंधिया के खिलाफ इन्हें दिया टिकट

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की अपनी आठवीं सूची जारी की, जिसमें मध्य प्रदेश के गुना...
लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी की 14 नामों की सूची, सिंधिया के खिलाफ इन्हें दिया टिकट

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 14 उम्मीदवारों की अपनी आठवीं सूची जारी की, जिसमें मध्य प्रदेश के गुना में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ राव यादवेंद्र सिंह को मैदान में उतारा गया। पार्टी ने विदिशा में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ प्रताप भानु शर्मा को भी मैदान में उतारा। दमोह से तरवर सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने गाजियाबाद से डॉली शर्मा, सीतापुर से नकुल दुबे, बुलंदशहर (एससी) सीट से शिवराम वाल्मिकी और महाराजगंज से वीरेंद्र चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। 

कांग्रेस के सोशल मीडिया विभाग की प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत, जो भाजपा की मंडी उम्मीदवार कंगना रनौत पर अब हटाए गए सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर विवाद के केंद्र में हैं, ने पिछली बार महाराजगंज सीट से असफल रूप से चुनाव लड़ा था। ऐसी अटकलें थीं कि उन्हें फिर से महाराजगंज से मैदान में उतारा जा सकता है लेकिन टिकट चौधरी को मिल गया है।

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और तेलंगाना में चार-चार सीटों और मध्य प्रदेश और झारखंड में तीन-तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की। इसके साथ ही पार्टी द्वारा अब तक घोषित उम्मीदवारों की कुल संख्या 208 हो गई है। झारखंड में कांग्रेस ने खूंटी (एसटी) सीट से कालीचरण मुंडा, लोहरदगा (एसटी) से सुखदेव भगत और हजारीबाग निर्वाचन क्षेत्र से जय प्रकाशभाई पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

तेलंगाना में पार्टी ने आदिलाबाद से अथराम सुगुना, निज़ामाबाद से तातिपर्थी जीवन रेड्डी, मेडक से नीलम मधु और भोंगिर से चमाला किरण कुमार रेड्डी को मैदान में उतारा है। 14 उम्मीदवारों की घोषणा कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, गोवा और झारखंड में पार्टी के लोकसभा चुनाव उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए हुई बैठक के कुछ घंटों बाद हुई।

बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल और वरिष्ठ नेता अंबिका सोनी, मधुसूदन मिस्त्री, उत्तम कुमार रेड्डी और सलमान खुर्शीद सहित इसकी केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के सदस्य उपस्थित थे। अमेठी और रायबरेली की हाई-प्रोफाइल सीटों पर सस्पेंस बरकरार है।

उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीटों के बारे में पूछे जाने पर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा कि इन संसदीय क्षेत्रों पर कोई चर्चा नहीं हुई. उन्होंने कहा, "हमने पिछली बार इन सीटों (अमेठी और रायबरेली) पर अपने विचार बता दिए थे। अब फैसला लेना नेतृत्व पर निर्भर है।"

पिछले हफ्ते सीईसी की बैठक के बाद राय ने कहा, "हमने अपना प्रस्ताव दिया है कि गांधी परिवार के सदस्यों को अमेठी और रायबरेली से चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि यह वहां के लोगों की मांग है। अब, इस पर निर्णय लेना पार्टी नेतृत्व पर निर्भर है।"

ऐसी अटकलें हैं कि केरल में वायनाड की अपनी घोषित सीट के अलावा, राहुल गांधी अमेठी से भी लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं, जिस सीट का उन्होंने पहले प्रतिनिधित्व किया था, और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं, जो पहले उनकी मां सोनिया गांधी के पास थी।

दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि परिवार के दोनों वंशजों को वहां से चुनाव लड़ना चाहिए। कांग्रेस उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में है और राज्य की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने का बुधवार को आखिरी दिन था। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad