Advertisement

महाराष्ट्र: चुनाव आयोग के फैसले से उद्धव खेमा नाराज, शिंदे खेमे में खुशी; जानें अहम बातें

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने शनिवार को चुनाव आयोग के आदेश को ठाकरे और एकनाथ शिंदे दोनों...
महाराष्ट्र: चुनाव आयोग के फैसले से उद्धव खेमा नाराज, शिंदे खेमे में खुशी; जानें अहम बातें

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने शनिवार को चुनाव आयोग के आदेश को ठाकरे और एकनाथ शिंदे दोनों गुटों को आगामी अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव में पार्टी के नाम और चुनाव चिन्ह का उपयोग करने से रोकने के आदेश को “अन्याय” करार दिया। दूसरी ओर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले समूह ने चुनाव आयोग के आदेश को उचित बताया।

ठाकरे के वफादार, महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने कहा कि चुनाव निकाय को उपचुनाव के लिए अंतरिम निर्णय पारित करने के बजाय समग्र रूप से निर्णय लेना चाहिए था। उन्होंने पीटीआई को बताया, "यह अन्याय है।"

शिवसेना नेता और पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने चुनाव आयोग के आदेश के बाद शनिवार को शिवसेना के बागी नेताओं पर निशाना साधा।उन्होंने ट्वीट किया,"खोकेवाले" के देशद्रोहियों ने शिवसेना का नाम और प्रतीक चिन्ह बंद करने का यह बेशर्म और घिनौना कृत्य किया।" महाराष्ट्र के लोग इसे बर्दाश्त नहीं करेंगे।उन्होंने मराठी ट्वीट में कहा। "हम लड़ेंगे और जीतेंगे। हम सच्चाई के पक्ष में हैं। सत्यमेव जयते!"

आदित्य ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर हरिवंश राय बच्चन की प्रसिद्ध कविता "अग्निपथ" पोस्ट की।

आदित्य और उद्धव ठाकरे गुट के अन्य नेता सीएम शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोहियों पर "खोके" या नकदी के बक्सों के लालच में विश्वासघात करने का आरोप लगाते रहे हैं।

उपनगरीय मुंबई में अंधेरी पूर्व निर्वाचन क्षेत्र के लिए 3 नवंबर का उपचुनाव इस साल जून में पार्टी में विभाजन के बाद ठाकरे समूह के लिए पहली चुनावी परीक्षा है। दिलचस्प बात यह है कि आगामी मुकाबला ठाकरे के नेतृत्व वाले धड़े और भाजपा के बीच है। शिंदे समूह चुनाव नहीं लड़ रहा है।

चुनाव आयोग ने दोनों समूहों को सोमवार तक अपने समूहों के लिए तीन नाम विकल्प और साथ ही कई स्वतंत्र प्रतीकों का सुझाव देने के लिए कहा।

पूर्व सांसद और ठाकरे खेमे के एक अन्य नेता चंद्रकांत खैरे ने शिंदे के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी गुट पर हमला किया और कहा कि जिसने भी ऐसा किया है वह अपने द्वारा किए गए "पाप" को पूर्ववत नहीं कर सकता है।

शिंदे खेमे के सांसद प्रतापराव जाधव ने कहा कि चुनाव आयोग ने सही फैसला लिया है।उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे की विचारधारा को त्याग दिया और कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ गठबंधन किया।

यह अंतरिम आदेश शिंदे गुट के अनुरोध पर शनिवार को आया, जिसमें अंधेरी पूर्व विधानसभा उपचुनाव नजदीक आने के साथ ही उसे चुनाव चिह्न आवंटित करने की मांग की गई थी।

उन्होंने कहा, "आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है कि उप-चुनाव के सभी चुनावी चरण किसी भी भ्रम और विरोधाभास से मुक्त हैं और इस प्रकार इसका अगला कदम चुनाव में भाग लेने वाले किसी भी गुट की संभावना के लिए आवश्यक रूप से अज्ञेयवादी है।"

जून में शिवसेना में विभाजन के बाद प्रतिद्वंद्वी गुटों ने 'असली शिवसेना' होने का दावा करते हुए आयोग से संपर्क किया था।

शिंदे धड़े की सहयोगी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण होने वाले उपचुनाव के लिए बृहन्मुंबई नगर निगम में पार्षद मुरजी पटेल को मैदान में उतारने का फैसला किया है।

कांग्रेस और राकांपा ने दिवंगत लटके की पत्नी रुजुता लटके को समर्थन देने का फैसला किया है, जो शिवसेना के ठाकरे धड़े की उम्मीदवार हैं, जो महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) में उनके गठबंधन सहयोगी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad