Advertisement

कर्नाटक चुनाव: भाजपा ने जारी की 23 प्रत्याशियों की दूसरी सूची, 7 मौजूदा विधायकों का टिकट कटा

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 23...
कर्नाटक चुनाव: भाजपा ने जारी की 23 प्रत्याशियों की दूसरी सूची, 7 मौजूदा विधायकों का टिकट कटा

कर्नाटक में 10 मई को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 23 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी। इस सूची में भी 6 बार के विधायक और पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार का नाम शामिल नहीं है। दूसरी लिस्ट में भी ईश्वरप्पा और शेट्टार की सीटों पर सस्पेंस बरकरार है। पार्टी ने इस सूची में मदाल विरुपक्षप्पा सहित सात मौजूदा विधायकों के टिकट काट दिए हैं।

बता दें कि इससे पहले पार्टी ने मंगलवार रात को 189 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी।

 

जारी की गई ताजा सूची में हुबली-धारवाड़ मध्य क्षेत्र शामिल नहीं है, जहां से पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार चुनाव लड़ना चाहते हैं। पार्टी ने शिवमोगा शहर से भी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। यहां से मौजूदा विधायक और पूर्व मंत्री के एस ईश्वरप्पा ने चुनावी राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की है। शेट्टार को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने युवाओं के लिए जगह बनाने के लिए कहा है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा है कि वह आखिरी बार चुनाव लड़ना चाहते हैं।

दूसरी सूची में अनुसूचित जाति के चार, अनुसूचित जनजाति का एक और दो महिला उम्मीदवार शामिल हैं। दूसरी सूची में कई नए चेहरों को जगह मिल है। जनता दल (सेक्यूलर) के वरिष्ठ नेता और विधायक जी टी देवगौड़ा के दामाद रामचंद्र गौड़ा को सिदलघट्टा विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिला है। हरपनहल्ली निर्वाचन क्षेत्र में मौजूदा विधायक जी करुणाकर रेड्डी पर पार्टी ने फिर से भरोसा जताया है। वह नवगठित कल्याण राज्य प्रगति पक्ष के नेता और प्रमुख खनन व्यवसायी जी जनार्दन रेड्डी के भाई हैं।

बता दें कि भाजपा ने अपनी दूसरी लिस्ट में 7 विधायकों के टिकट काटे हैं। इससे पहले जारी हुई पहली लिस्ट में 11 सिटिंग विधायकों का टिकट काटा गया था। 212 में से अब तक कुल 19 मौजूदा विधायकों का टिकट काटा जा चुका है। दूसरी लिस्ट में कलघाटगी विधायक निंबनवार, हावेरी के विधायक नेहरू ओलेकर, दावणगेरे उत्तर विधायक रवींद्रनाथ, मायाकोंडा के विधायक लिंगाना, बिंदूर विधायक सुकुमार शेट्टी, मुदिगेरे विधायक एमपी कुमारस्वामी और जेल में बंद चन्नागिरी के विधायक मदल विरुपक्षप्पा का टिकट काटा गया है।

गौरतलब है कि कर्नाटक में उम्मीदवारों की पहली सूची सामने आने के बाद से ही सत्तारूढ़ भाजपा के भीतर असंतोष पनपता दिख रहा है, क्योंकि पार्टी ने मंगलवार को नौ वर्तमान विधायकों के टिकट काट दिए थे। इसके बाद कई नेताओं ने खुले तौर पर अपनी नाराजगी व्यक्त की है। बेंगलुरु सहित राज्य के कई स्थानों पर पार्टी नेताओं ने पार्टी कार्यालयों में विरोध प्रदर्शन भी किए हैं। पार्टी ने अब तक विधानसभा की कुल 224 सीटों में से 212 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 10 मई को होगा और मतगणना 13 मई को होगी।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad