Advertisement

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़, चार सुरक्षाकर्मी घायल

छत्तीसगढ़ में मंगलवार सुबह से ही विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया, जो अभी जारी है।...
छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़, चार सुरक्षाकर्मी घायल

छत्तीसगढ़ में मंगलवार सुबह से ही विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो गया, जो अभी जारी है। हालांकि, प्रशासन और सुरक्षा बलों के अनुमान के अनुसार नक्सली लगातार नाक में दम करने की कोशिश में हैं। पुलिस ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के मिनपा और दुलेड़ गांवों के बीच जंगल में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में मंगलवार को चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए, जहां विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंगलवार को मतदान हुआ था।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह घटना दोपहर करीब 2.20 बजे चिंतागुफा पुलिस थाना क्षेत्र में हुई, जब सीआरपीएफ की एक विशिष्ट इकाई कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन (COBRA) 206वीं बटालियन की एक टीम चुनाव के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गश्त पर निकली थी।

उन्होंने कहा, "प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, गोलीबारी में चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए।" घायल कर्मियों में से दो कोबरा इकाई से हैं। उन्होंने बताया कि घायलों को निकालने के लिए इलाके में एक हेलीकॉप्टर भेजा गया है।

इससे पहले, दोपहर में छत्तीसगढ़ पुलिस ने बताया था, "कांकेर जिले के बांदे थाना क्षेत्र में नक्सलियों और बीएसएफ और डीआरजी की टीम के बीच मुठभेड़ हो गई। घटना स्थल से एके47 बरामद। इलाके में सर्चिंग जारी है। कुछ नक्सलियों के घायल होने या मारे जाने की संभावना।"

सुकमा पुलिस ने बताया, "आज सुबह बांदा मतदान केंद्र से करीब 2 किलोमीटर दूर बाहरी घेरे में तैनात डीआरजी जवानों पर नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की और 10 मिनट बाद नक्सलियों की ओर से गोलीबारी बंद हो गई। सभी जवान सुरक्षित हैं और मतदान जारी है।"

उधर, ओरछा पुलिस स्टेशन के पास जंगल क्षेत्र में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ के बीच नक्सलियों के भाग जाने से एसटीएफ के जवान सुरक्षित हैं। इलाके की तलाशी की जा रही है। सोशल मीडिया पर मतदान केंद्रों को नक्सलियों द्वारा घेरने की वायरल सूचना गलत है और मतदान जारी है।

इससे पहले, सुकमा के पुलिस अधीक्षक किरण चव्हाण ने बताया था, "सुकमा के टोंडामरका इलाके में नक्सलियों द्वारा किए गए आईईडी विस्फोट में सीआरपीएफ कोबरा 206 बटालियन के जवान श्रीकांत घायल हो गए थे। जवान को चुनाव ड्यूटी के लिए तैनात किया गया था।"

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कारीगुंडम इलाके में 23 साल बाद मतदान हो रहा है। कारिगुंडम दंतेवाड़ा (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। मतदान प्रक्रिया सीआरपीएफ 150 बटालियन और जिला बल के सुरक्षा घेरे में हो रही है। भाजपा का प्रतिनिधित्व अब गैरकानूनी सुलवा जुडूम आंदोलन के पूर्व सदस्य चैतराम अतानी कर रहे हैं। कांग्रेस का प्रतिनिधित्व दिवंगत महेंद्र कर्मा के बेटे छविंद्र कर्मा करमा कर रहे हैं, जो कांग्रेस सरकार में मंत्री थे और पूर्व सुलवा जुडूम नेता थे।

गौरतलब है कि बता दें कि छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य के दक्षिणी क्षेत्र की 20 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच मंगलवार सुबह मतदान शुरू हो गया। 90 सदस्यीय विधानसभा वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव हो रहा है, दूसरा चरण 17 नवंबर को होना है। 

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को लेकर प्रशासन के स्तर पर और सुरक्षा बलों द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। लेकिन इसके बावजूद भी नक्सली अपनी हरकत से बाज़ नहीं आ रहे। उनका इरादा किसी भी तरह से मतदान को रोकना और उसे प्रभावित करना है। गनीमत रही कि अबतक सुरक्षा बलों की सख्ती और फुर्ती की वजह से किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad