Advertisement

जम्मू कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को जनता ने नकारा, लोकसभा चुनाव हारे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने अपनी हार स्वीकार कर ली है।...
जम्मू कश्मीर के दो पूर्व मुख्यमंत्रियों को जनता ने नकारा, लोकसभा चुनाव हारे उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। उन्होंने क्रमशः बारामूला और अनंतनाग राजौरी लोकसभा सीट से अपने अपने हारने की जानकारी खुद साझा की। उमर अब्दुल्ला ने निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल रशीद जबकि मुफ्ती ने नेशनल कांफ्रेंस के प्रत्याशी मियां अल्ताफ को बधाई दी।

अब्दुल्ला ने कहा, "मुझे लगता है कि अब अपरिहार्य को स्वीकार करने का समय आ गया है। उत्तरी कश्मीर में जीत के लिए इंजीनियर रशीद को बधाई। मुझे विश्वास नहीं है कि उनकी जीत से जेल से उनकी रिहाई में तेजी आएगी और न ही उत्तरी कश्मीर के लोगों को वह प्रतिनिधित्व मिलेगा जिसका उन्हें अधिकार है, लेकिन मतदाताओं ने अपनी बात रखी है और लोकतंत्र में यही सब मायने रखता है।"

महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट कर कहा, "जनता के फैसले का सम्मान करते हुए मैं अपने पीडीपी कार्यकर्ताओं और नेताओं को तमाम बाधाओं के बावजूद उनकी कड़ी मेहनत और समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं। जिन लोगों ने मुझे वोट दिया उनके प्रति मेरी हार्दिक कृतज्ञता। जीतना और हारना खेल का हिस्सा है और यह हमें अपने रास्ते से नहीं डिगाएगा। मियां साहब को जीत की बधाई।"

इससे पहले, एग्जिट पोल के बारे में पूछे जाने पर एनसी नेता ने कहा, "एग्जिट पोल पहले भी गलत हुए हैं, लेकिन कई बार सही भी हुए हैं। हम आशावान हैं, लेकिन हमें यह भी आशंका है कि सभी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे।"

अधिकांश एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे, तथा भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लोकसभा चुनावों में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है।

कुछ एग्जिट पोल ने एनडीए को 400 से अधिक सीटें दी हैं, जबकि अधिकांश ने अनुमान लगाया है कि वह 350 से अधिक सीटें जीतेगी, जो सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत के आंकड़े 272 से कहीं अधिक है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad