Advertisement

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की पत्नी कमलेश ठाकुर ने जीता देहरा विधानसभा उपचुनाव

कांग्रेस ने शनिवार को पहली बार देहरा विधानसभा सीट जीती और उसके उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश के...
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री की पत्नी कमलेश ठाकुर ने जीता देहरा विधानसभा उपचुनाव

कांग्रेस ने शनिवार को पहली बार देहरा विधानसभा सीट जीती और उसके उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने भाजपा उम्मीदवार होशियार सिंह को 9,399 मतों के अंतर से हराया।

ठाकुर को उपचुनाव में 32,737 वोट मिले जबकि सिंह को 23,338 वोट मिले। इस सीट पर तीन निर्दलीय उम्मीदवारों को 200-200 वोट भी नहीं मिल सके. इस विधानसभा क्षेत्र के 86,520 मतदाताओं में से 65.42 प्रतिशत ने 10 जुलाई को अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। 

देहरा विधानसभा क्षेत्र 2012 में परिसीमन प्रक्रिया के बाद बनाया गया था। वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व मंत्री रवि इंदर सिंह 2012 में इस सीट से चुने गए थे। होशियार सिंह ने 2017 और 2022 में निर्दलीय के रूप में सीट जीती।

फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में होशियार सिंह ने निर्दलीय विधायक के तौर पर बीजेपी उम्मीदवार के पक्ष में वोट किया था। बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया और भाजपा में शामिल हो गए। बदले में पार्टी ने उन्हें देहरा उपचुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया।

अपने चुनाव प्रचार के दौरान कमलेश ठाकुर ने कहा था कि उन्हें देहरा का काम कराने के लिए सचिवालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा था, ''मैं घर पर ही मुख्यमंत्री से काम करा लूंगी।''

अंतिम परिणाम घोषित होने से पहले ही शिमला में मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास पर जश्न मनाया गया और समर्थकों ने पटाखे फोड़े।

27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में मतदान करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों के 22 मार्च को इस्तीफा देने के बाद देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ में उपचुनाव जरूरी हो गया था।

वे अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए लेकिन उनके इस्तीफे 3 जून को अध्यक्ष ने स्वीकार कर लिए। भाजपा ने अपनी-अपनी सीटों से निर्दलीय उम्मीदवारों को पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad