Advertisement

मिजोरम चुनाव: जेडपीएम को मिला प्रचंड बहुमत, 40 सीटों में 27 पर कब्जा

जारी काउंटिंग के बीच जोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने...
मिजोरम चुनाव: जेडपीएम को मिला प्रचंड बहुमत, 40 सीटों में 27 पर कब्जा

जारी काउंटिंग के बीच जोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। आयोग के अनुसार, राज्य में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने 7 सीट पर जीत हासिल कर ली है और वह 3 अन्य सीट पर आगे है, लेकिन उसके कई वरिष्ठ नेता या तो हार गए हैं या पीछे चल रहे हैं।

मुख्यमंत्री जोरमथंगा तीन दौर की मतगणना के बाद आइजोल ईस्ट-1 सीट पर जेडपीएम उम्मीदवार लालथनसांगा से पीछे हैं। उपमुख्यमंत्री तावंलुइया को तुइचांग सीट में जेडपीएम के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा से 909 मतों के अंतर से शिकस्त का सामना करना पड़ा। राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री लालरुआत्किमा आइजोल वेस्ट-द्वितीय सीट पर जेडपीएम के उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से 4,819 मतों के अंतर से हार गए।

स्वास्थ्य मंत्री आर. लालथंगलियाना साउथ तुईपुई सीट से जेडपीएम उम्मीदवार जेजे लालपेखलुआ से 135 मतों से हार गए। मुख्यमंत्री पद के लिए जेडपीएम के उम्मीदवार लालदुहोमा सेरछिप सीट से जीते। उन्होंने एमएनएफ के उम्मीदवार जे. माल्सावमजुआला वानछावंग को 2,982 मतों से हराया। भाजपा ने एक सीट पर जीत हासिल की और वह एक अन्य सीट पर आगे है जबकि कांग्रेस एक सीट पर आगे है।

मिजोरम में 40 विधानसभा सीट हैं और बहुमत के लिए 21 सीट जीतनी आवश्यक हैं। राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को सुबह आठ बजे शुरू हो गई। मतगणना 13 केंद्रों में की जा रही है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती हुई और ईवीएम में पड़े वोट की गिनती सुबह साढ़े आठ बजे से शुरू हुई।

जिन सीटों पर मतदाताओं की संख्या कम है, वहां केवल दो दौर की गिनती होगी, लेकिन अधिकतर निर्वाचन क्षेत्रों में पांच दौर की गिनती होगी।
मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल हैं। मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान सात नवंबर को हुआ था और राज्य के 8.57 लाख मतदाताओं में से 80 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। चुनाव में 18 महिलाओं सहित कुल 174 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। मिजोरम में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad