Advertisement

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे

बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक गंजम जिले में अपनी पारंपरिक हिंजिली...
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक दो विधानसभा सीटों से चुनाव लड़ेंगे

बीजू जनता दल (बीजद) के अध्यक्ष और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक गंजम जिले में अपनी पारंपरिक हिंजिली सीट के साथ-साथ पश्चिमी ओडिशा के बोलांगीर जिले की कांटाबांजी विधानसभा सीट से भी चुनाव लड़ेंगे।

मुख्यमंत्री पटनायक ने बुधवार को आगामी विधानसभा चुनाव के लिए नौ उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी करते हुए इस बारे में घोषणा की।

नवीन पटनायक ने साल 2019 के विधानसभा चुनाव में भी दो सीटों पर चुनाव लड़ा था। उन्होंने पश्चिमी ओडिशा के बारगढ़ जिले के हिंजिली और बीजेपुर दोनों सीटों से जीत हासिल की थी। हालांकि, बाद में उन्होंने बीजेपुर से इस्तीफा दे दिया और हिंजिली सीट बरकरार रखी थी।

पटनायक द्वारा जारी की गई नौ उम्मीदवारों की सूची में छह महिलाएं और चार दलबदलू उम्मीदवार शामिल हैं। बीजद ने चार मौजूदा विधायकों का टिकट काट दिया है, जिसमें चित्रकोंडा से पूर्ण चंद्र बाका, कुचिंडा से किशोर चंद्र नाइक, अंगुल से रजनीकांत सिंह और निमापाड़ा से समीर रंजन दाश शामिल हैं।

पटनायक ने इस विधानसभा चुनाव में चार दलबदलुओं को बीजद का उम्मीदवार बनाया है, जिसमें देवगढ़ से अरुंधति देवी, निमापाड़ा से दिलीप कुमार नायक, कुचिंडा से राजेंद्र कुमार छत्रिया और चित्रकोंडा से लक्ष्मीप्रिया नायक शामिल हैं।

बीजद की सूची में जिन महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है उनमें लक्ष्मीप्रिया नायक (चित्रकोंडा), बरसा सिंह बरिहा (पदमपुर), अरुंधति देवी (देवगढ़), संजुक्ता सिंह (अंगुल), सुलखंसा गीतांजलि देवी (सामाखेमुंडी) और डॉ. इंदिरा नंदा (जयपुर) शामिल हैं।

बीजद ने अंगुल विधायक रजनीकांत सिंह का टिकट काटते हुए उनकी पत्नी संजुक्ता सिंह को उसी सीट से उम्मीदवार बनाया है। पूर्व मंत्री और पूर्व विधायक रबी नंदा को भी टिकट नहीं मिला है। उनके स्थान पर उनकी पत्नी डॉ. इंदिरा नंदा को कोरापुट जिले के जयपुर विधानसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है। पटनायक ने सनाखेमुंडी विधानसभा सीट पर पूर्व विधायक नंदिनी देवी की बेटी एस गीतांजलि देवी को टिकट दिया है।

बीजद अध्यक्ष ने दो नेताओं की सीट भी बदली है। रायराखोल विधायक रोहित पुजारी को संबलपुर विधानसभा क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया है तो वहीं, प्रसन्न आचार्य रायराखोल से चुनाव लड़ेंगे।

बीजद ने अब तक ओडिशा की कुल 147 विधानसभा सीटों में से 126 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad