Advertisement

पांचों चुनावी राज्यों में सियासी उठापठक जारी, एमपी में कमलनाथ बोले- 'मुझे एग्जिट पोल की परवाह नहीं'

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हेतु वोटिंग पूरी होने के बाद अब इंतज़ार परिणाम का है। तीन...
पांचों चुनावी राज्यों में सियासी उठापठक जारी, एमपी में कमलनाथ बोले- 'मुझे एग्जिट पोल की परवाह नहीं'

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हेतु वोटिंग पूरी होने के बाद अब इंतज़ार परिणाम का है। तीन दिसंबर को तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जबकि चार दिसंबर को मिज़ोरम में वोटों की गिनती होगी। मगर परिणाम से पहले राजनीतिक बहस छिड़ी हुई है। हर पार्टी का मानना है कि उन्हीं की सरकार बनने वाली है। एक तरफ़ शिवराज सिंह चौहान ने सभी अनुमान फेल होने की बात कही तो कमलनाथ को एग्जिट पोल की परवाह ही नहीं है। 

एग्जिट पोल पर मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा, "मुझे किसी भी (एग्जिट) पोल की परवाह नहीं है। मुझे मध्य प्रदेश के मतदाताओं पर भरोसा है।"

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दावा करते हुए कहा, "हमें पूरा भरोसा है कि बीजेपी सरकार बना रही है। समाज के हर वर्ग ने बीजेपी को समर्थन दिया है। हम भारी बहुमत से सरकार बनाएंगे। कल सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।" सीटों के अनुमान पर उन्होंने कहा, "अब तक के सब अनुमान फेल हो जाएंगे।"

भोपाल में कांग्रेस कार्यालय के बाहर एक कांग्रेस कार्यकर्ता द्वारा कमलनाथ को बधाई देने और उन्हें मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री के रूप में चित्रित करने वाला एक पोस्टर लगाया गया है। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा, "कल हमें पता चल जाएगा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान कहां खड़े हैं। हम 130 से ज्यादा सीटें जीतेंगे, उससे कम नहीं...बीजेपी बिजनेस करती है, राजनीति नहीं।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">A poster congratulating Kamal Nath and portraying him as the next Chief Minister of Madhya Pradesh has been put up by a Congress worker outside the Congress office in Bhopal. <a href="https://t.co/pX41zyoZgg">pic.twitter.com/pX41zyoZgg</a></p>&mdash; ANI (@ANI) <a href="https://twitter.com/ANI/status/1730852833992597692?ref_src=twsrc%5Etfw">December 2, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, "राजस्थान में हमारी शानदार जीत होगी और एग्जिट पोल भी यही बता रहे हैं। मध्य प्रदेश में भी हम वापस आ रहे हैं। छत्तीसगढ़ में कड़ी टक्कर है लेकिन हम वहां भी सरकार बनाएंगे। कांग्रेस हारने से पहले ही भाजपा, ईवीएम या चुनाव आयोग को निशाना बनाने लगती है।"।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "बीजेपी ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी. मैं कह सकता हूं कि फैसला भी बीजेपी के पक्ष में आएगा। लोग डबल इंजन सरकार और विकास चाहते हैं। मुझे उम्मीद है कि कल बीजेपी राजस्थान में सत्ता में आएगी।"

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने कहा, "हमें कार्यकर्ताओं से फीडबैक मिला है। चार राज्यों (छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना) में हम सरकार बनाने जा रहे हैं... मिजोरम में हम गठबंधन में सरकार बनाएंगे।" 

राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी विधायक राजेंद्र राठौड़ ने कहा, ''मैं अभी भी अपने दावे पर कायम हूं। कल तक नई सरकार आ जाएगी। सर्वेक्षणों से कुछ लोग ऐसा माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं कि बीजेपी बहुमत हासिल नहीं करेगी। मेरा दावा है कि हमें भारी जनादेश मिलेगा।"

उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, ''मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आएगी। हम कल वोटों की गिनती का इंतजार कर रहे हैं। मुझे विश्वास है कि पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के नेतृत्व में तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार होगी। तेलंगाना और मिजोरम में भी हम अच्छा प्रदर्शन करेंगे।"

इंदौर-1 से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, ''जमीन पर जो सर्वेक्षण हुए हैं, उनमें साफ तौर पर कहा गया है कि बीजेपी न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी सरकार बनाएगी। "

हैदराबाद में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रदेश पार्टी अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के पक्ष में 'सीएम-सीएम' का नारा लगाया। इससे पहले, शुक्रवार को भी इसी तरह की टीका टिप्पणी जारी रही। सभी दल, खासकर भाजपा और कांग्रेस एक दूसरे पर बयानबाज़ी करने में व्यस्त रहे।

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, "अशोक गहलोत का काम जादू करना है। हमने उनके (कांग्रेस) भ्रष्टाचार को उजागर किया और चुनाव लड़ा, इसलिए निश्चित रूप से बीजेपी सत्ता में आने वाली है। क्योंकि लोगों ने कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने का मन बना लिया है।"

राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, ''राजस्थान में कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग हुई है। नतीजे चौंकाने वाले होंगे क्योंकि कांग्रेस हमारी उम्मीद से कहीं ज्यादा सीटें जीतेगी। जनता जीत का फैसला करती है। लोगों ने हमारी सरकार के काम और हमारे पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत का समर्थन किया है।"

पूर्व सीएम और बीजेपी नेता रमन सिंह ने कहा, ''छत्तीसगढ़ की स्थिति में एक बात साफ है, कांग्रेस और उनकी मौजूदा स्थिति। 3-4 एग्जिट पोल में उनकी संख्या 69 से 42 तक दिखाई गई है यानी वहां पर कांग्रेस के वोटों में बड़ी गिरावट। दूसरी तरफ बीजेपी की सीटें 15 से बढ़कर 46 हो गई हैं, जो कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी की तेज बढ़त को दर्शाता है। यह साफ हो गया है कि कांग्रेस की सरकार जा रही है और बीजेपी भारी बहुमत के साथ छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने जा रही है।"

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने कहा, ''असली वोट शेयर सीट शेयरिंग में नहीं दिखता। जहां तक आरोपों की बात है तो गंदी राजनीति शुरू हो गई है। महादेव ऐप में भी आप देख सकते हैं, चुनाव से पहले कहा गया था कि 508 करोड़ रुपये बरामद हुए। वोटर परिपक्व हो गए हैं। लोग इसे राजनीतिक मानते हैं। इसलिए इसका कोई असर नहीं हुआ।"

उन्होंने कहा, "पिछले पांच साल में ढाई-ढाई साल को लेकर हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा। हमने सर्वसम्मति से फैसला किया कि आलाकमान जो तय करेगा वही होगा। हम अटकलें नहीं चाहते, क्योंकि इससे रिश्तों में भी तनाव पैदा होता है। इसलिए हमने इसे आलाकमान पर छोड़ने का फैसला किया है।

बता दें कि 07 नवंबर को मिज़ोरम में सभी सीटों पर और छत्तीसगढ़ में पहले चरण की वोटिंग हुई। इसके बाद 17 नवंबर को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ (फेज II) के लिए मतदान हुआ। 25 नवंबर को राजस्थान जबकि 30 नवंबर को तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग संपन्न हो गई। अब चार राज्यों के चुनावी नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे, जबकि मिजोरम के परिणाम चार दिसंबर को सामने आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad