Advertisement

यूपी चुनाव: छठे चरण में दोपहर1 बजे तक 36.33% मतदान, दांव पर सीएम योगी समेत 676 उम्मीदवारों की किस्मत

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान गुरुवार सुबह से जारी है। 10 जिलों में फैली 57 सीटों पर हो...
यूपी चुनाव: छठे चरण में दोपहर1 बजे तक 36.33% मतदान, दांव पर सीएम योगी समेत 676 उम्मीदवारों की किस्मत

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान गुरुवार सुबह से जारी है। 10 जिलों में फैली 57 सीटों पर हो रही वोटिंग में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत 676 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण में लगभग 2.15 करोड़ लोग मतदान करने के पात्र हैं। जानकारी के अनुसार दोपहर 1 बजे तक 36.33 फीसदी वोटिंग हुई है। 

अब तक विधानसभा की 403 सीटों में से 292 पर वोटिंग हो चुकी है। शेष 54 सीटों पर अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होगा।

गुरुवार को जिन जिलों में मतदान हो रहा है उनमें अंबेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थ नगर, बस्ती, संत कबीर नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया और बलिया शामिल हैं।

इस चरण के 676 उम्मीदवारों में गोरखपुर शहरी से सीएम योगी आदित्यनाथ और तमकुही राज सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य, जो आदित्यनाथ सरकार में मंत्री थे और समाजवादी पार्टी में शामिल होने के लिए भाजपा छोड़ चुके थे, फाजिलनगर से चुनाव लड़ रहे हैं। समाजवादी पार्टी ने भाजपा के पूर्व नेता दिवंगत उपेंद्र दत्त शुक्ला की पत्नी को आदित्यनाथ के खिलाफ खड़ा किया है। आजाद समाज पार्टी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद भी गोरखपुर अर्बन से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता और समाजवादी पार्टी के नेता राम गोविंद चौधरी बांसडीह से चुनाव लड़ रहे हैं।


इस चरण में कई मौजूदा मंत्रियों के भाग्य का भी फैसला होगा। इनमें पाथरदेव से सूर्य प्रताप शाही, इटवा से सतीश चंद्र द्विवेदी, बंसी से जय प्रताप सिंह, खजानी से श्री राम चौहान और रुद्रपुर से जय प्रकाश निषाद शामिल हैं।

इस चरण के प्रचार में राजनीतिक दलों ने एक-दूसरे के खिलाफ चौतरफा हमले किए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के प्रतिद्वंद्वियों को वंशवादी के रूप में टैग करके उन पर हमला किया, जिन्होंने दावा किया कि वे भारत को कभी भी सक्षम या उत्तर प्रदेश को सशक्त नहीं बना सकते।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने इसका खंडन करते हुए कहा कि भाजपा केवल उनके परिवार के खिलाफ है, जो उनके सामने नहीं झुकी।

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा पर आरक्षण खत्म करने और सरकारी संस्थाओं को निजी क्षेत्र को "बेचने" की साजिश रचने का आरोप लगाया।

2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 57 में से 46 सीटों पर जीत हासिल की थी।



Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad