Advertisement

मुंबई में केंद्र सरकार के इशारे पर जानबूझकर मतदान प्रक्रिया में देरी की गई: उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार दोपहर आरोप लगाया कि मुंबई में कई जगहों पर मतदान में...
मुंबई में केंद्र सरकार के इशारे पर जानबूझकर मतदान प्रक्रिया में देरी की गई: उद्धव ठाकरे

शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार दोपहर आरोप लगाया कि मुंबई में कई जगहों पर मतदान में देरी हुई और भारत का चुनाव आयोग नरेंद्र मोदी सरकार के इशारे पर जानबूझकर ऐसा कर रहा है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, महाराष्ट्र में 13 लोकसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 48.66 प्रतिशत मतदान हुआ, जहां आम चुनाव का पांचवां और अंतिम चरण चल रहा था।

उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन इलाकों में मतदान केंद्रों पर देरी हो रही है, जहां उनकी पार्टी को अधिक वोट मिलने की उम्मीद है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि अगर मतदान प्रक्रिया धीमी है तो वे सुबह जल्दी कतार में खड़े हो जाएं। मुंबई में सभी छह लोकसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है।

ठाकरे ने आरोप लगाया, "चुनाव आयोग के जरिए गंदा खेल खेला जा रहा है। मतदाताओं में काफी उत्साह है, लेकिन चुनाव आयोग पक्षपातपूर्ण तरीके से काम कर रहा है। कुछ इलाकों में चुनाव आयोग के प्रतिनिधियों की वजह से देरी हो रही है।" महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारी कई बार नामों की जांच कर रहे थे और महिलाओं तथा वरिष्ठ नागरिकों को मतदान केंद्रों पर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था।

उन्होंने दावा किया कि कई स्थानों पर पीने का पानी नहीं था।  ठाकरे ने आरोप लगाया, "मोदी सरकार हार के डर से चुनाव आयोग का इस्तेमाल अपने हाथों में कर रही है। यह मोदी सरकार की चाल है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उसके खिलाफ मतदान कम से कम हो।"

मुंबई शहर के कलेक्टर संजय यादव ने कहा कि धीमी मतदान प्रक्रिया के कारण मुंबई शहर जिले में मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ की कोई घटना नहीं हुई। वरिष्ठ नौकरशाह ने कहा कि सुबह में बड़ी संख्या में मतदाता सेवरी, सायन कोलीवाड़ा और एक अन्य स्थान पर मतदान केंद्रों के बाहर एकत्र हुए, लेकिन भीड़ को हटाने के लिए अतिरिक्त जनशक्ति का इस्तेमाल किया गया और मतदान प्रक्रिया तेजी से संपन्न हुई। उन्होंने कहा, "हम 2,500 से अधिक वेब कैमरों की मदद से मतदान केंद्रों पर स्थिति की निगरानी कर रहे थे और तदनुसार व्यवस्था की जा रही थी।"

यादव ने कहा, "मतदान के दौरान सब कुछ सामान्य और शांतिपूर्ण रहा क्योंकि हम पिछले दो महीनों से चुनावों की तैयारी कर रहे थे।" उन्होंने कहा कि इस बार (मुंबई शहर में) मतदान भी अच्छा रहा। उन्होंने कहा कि शाम छह बजे या उससे पहले मतदान केंद्रों पर पहुंचने वाले मतदाताओं को मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। मुंबई उपनगरीय जिला कलेक्टर राजेंद्र क्षीरसागर ने कहा कि हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें थीं, लेकिन मतदान समय समाप्त होने से पहले पहुंचने वाले सभी लोगों को मतदान करने की अनुमति दी जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad