Advertisement

हिमाचल प्रदेश: 'शाही' परिवारों का खो रहा है आकर्षण, विधानसभा चुनावों में केवल दो को मिली कामयाबी

कभी राजनीति में अपनी जगह बनाने वाले हिमाचल प्रदेश के पूर्व शाही परिवार अपना आकर्षण खो रहे हैं, क्योंकि...
हिमाचल प्रदेश: 'शाही' परिवारों का खो रहा है आकर्षण, विधानसभा चुनावों में केवल दो को मिली कामयाबी

कभी राजनीति में अपनी जगह बनाने वाले हिमाचल प्रदेश के पूर्व शाही परिवार अपना आकर्षण खो रहे हैं, क्योंकि इस बार राज्य के चुनावों में उनमें से केवल दो जीते, जबकि दो अन्य चुनाव में हार गए।


पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के पुत्र और रामपुर बुशहर के पूर्व शाही परिवार के वंशज विक्रमादित्य सिंह ने शिमला ग्रामीण से 13,860 मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि कोटि के पूर्व शाही परिवार के अनिरुद्ध सिंह कसुम्प्टी सीट से जीते।

वीरभद्र सिंह ने चार दशकों से अधिक समय तक राज्य की राजनीति में अपना दबदबा कायम रखा और कई बार मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। क्योंथल के पूर्व शाही परिवार से ताल्लुक रखने वाली उनकी पत्नी प्रतिभा सिंह वर्तमान में राज्य कांग्रेस प्रमुख हैं और मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं।

विक्रमादित्य सिंह ने जहां भाजपा के रवि मेहता को हराया, वहीं अनिरुद्ध सिंह ने निवर्तमान शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज को 8,865 मतों के अंतर से हराया। भारद्वाज ने अपनी सीट शिमला अर्बन से बदलकर कसुम्पटी कर ली थी।

दूसरी ओर, चंबा के पूर्व शाही परिवार से कांग्रेस की आशा कुमारी डलहौजी से 9,918 मतों के अंतर से हार गईं, जिस सीट पर उन्होंने लगातार छह बार जीत हासिल की थी।

निर्दलीय के रूप में खड़े कुल्लू के पूर्व शाही हितेश्वर सिंह भी बंजार विधानसभा सीट भाजपा के सुरेंद्र शौरी से हार गए। हितेश्वर सिंह को 14,932 मत, शौरी को 24,241 मत और कांग्रेस के खिमी राम को 19,963 मत मिले।

एक अन्य पूर्व राजघराने के महेश्वर सिंह, जो हितेश्वर के पिता हैं, भी इस चुनाव में मैदान में थे, लेकिन भाजपा के पक्ष में हट गए थे।

उन्हें शुरू में भाजपा द्वारा अपने आधिकारिक उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था, लेकिन उनके बेटे द्वारा बंजार निर्वाचन क्षेत्र से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल करने के बाद उन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया था।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad