Advertisement

दिल्ली नगर निगम चुनाव: आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप, भाजपा का दावा- नैतिक रूप से हार चुकी है 'आप'

राजधानी दिल्ली में नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए आज वोटिंग होनी थी, लेकिन इससे पहले आम आदमी...
दिल्ली नगर निगम चुनाव: आम आदमी पार्टी ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप, भाजपा का दावा- नैतिक रूप से हार चुकी है 'आप'

राजधानी दिल्ली में नगर निगम मेयर और डिप्टी मेयर चुनाव के लिए आज वोटिंग होनी थी, लेकिन इससे पहले आम आदमी पार्टी और भाजपा पार्षदों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया। आप ने दिल्ली नगर निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण शुरू होते ही पीठासीन अधिकारी के फैसले के खिलाफ हंगामा शुरू किया। इस बीच भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई  है।

दिल्ली नगर निगम सदन में मनोनीत पार्षदों के पहले हुए शपथ के बाद हंगामे के मामले पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संविधान का हवाला देते हुए सवाल उठाए। सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा कि संविधान का आर्टिकल 243R मनोनीत पार्षदों को वोट करने से रोकता है और उनकी वोटिंग की कोशिश असंवैधानिक है।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि एमसीडी में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालो! चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की गैरकानुनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की गैरकानुनी नियुक्ति, और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना…. अगर जनता के फैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?

एमसीडी सदन में हंगामे के बीच आप सांसद राघव चड्ढा ने ट्वीट करते हुए बीजेपी पर तंज कसा। आप सासंद राघव चड्ढा ने ट्वीट कर लिखा- "दिल्ली एमसीडी में, बीजेपी ने हर गंदी चाल की कोशिश की और विफल रही। परिसीमन से और चुनाव में देरी से लेकर अपने मित्र चाचा के कार्यालय का उपयोग करके संख्या बढ़ाने के लिए। उनका अंतिम उपाय गुंडागर्दी है जिसे अब आप अपने टीवी स्क्रीन पर देख सकते हैं, ये साफ करेंगे दिल्ली? ये खुद कचरा है।"

आम आदमी पार्टी के पार्षद प्रवीण राणा ने सदन में मारपीट करने का आरोप लगाया है। आप सांसद संजय सिंह और विधायक सौरभ भारद्वाज के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में हाथ में चोट दिखाते हुए प्रवीण ने कहा कि उन्हें जान से मारने की कोशिश की गई। उनका गला दबाने की कोशिश की गई।

इस दौरान विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आम आदमी पार्टी भाजपा को उन्हीं की भाषा में जवाब देना जानती है। सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एमसीडी के इतिहास में आज तक कभी सदन में नॉमिनेटेड पार्षद ने वोट नहीं डाली। भाजपा बेईमानी से एमसीडी में कब्जा करना चाहती है। बीजेपी वालों तुम्हारी गुंडागर्दी नहीं चलने देंगे।

वहीं, सांसद सुशील गुप्ता ने कहा कि भाजपा ने सभी कानूनों को दरकिनार करते हुए मनोनीत पार्षदों को पहले शपथ दिलाने की कोशिश की जबकि पहले चुने हुए पार्षदों को शपथ दिलाया जाता है। आप पार्षद प्रवीण कुमार ने कहा कि भाजपा गुंडागर्दी कर रही है। सबसे पहले मनोनीत पार्षदों का शपथ ग्रहण कराया जा रहा था। जब हमने इसका विरोध किया और पहले निर्वाचित पार्षदों का शपथ ग्रहण कराने की मांग की तो हंगामा हो गया।

भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने भाजपा और आप पार्षदों के बीच हंगामे को लेकर कहा कि आम आदमी पार्टी को डर किस बात का है? क्या नैतिक रूप से आम आदमी पार्टी हार चुकी है? क्या उनको समझ आ गया है कि उनके पार्षद उनका साथ नहीं देंगे? मेयर चुनने के पहले ही इस तरह का हंगामा, ये निश्चित रूप से दिखाता है कि आम आदमी पार्टी नैतिक रूप से हार चुकी है।

एमसीडी सदन में हुए हंगामे को लेकर बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा कि नगर निगम हाउस में जिस तरह से आज अराजक परिस्थितियां देखी गई, ऐसा कभी नहीं हुआ होगा। बहुत ही शर्मनाक घटना घटी, यह उनलोगों ने किया जो अपने आप को सत्ता में अराजक कहकर आए हैं। अरविंद केजरीवाल खुद को अराजक कहते भी हैं, मनोनीत पार्षद का जब शपथ शुरू हुआ और पीठासीन अधिकारी ने जब हाउस चलाने की शुरूआत की तो उसमें अव्यवस्था पैदा करने का काम किया। महिला पार्षदों के साथ भी बदतमीजी की गई।

भाजपा नेता आदेश गुप्ता ने कहा कि अराजकता आप की मानसिकता में निहित हो चुकी है! आज सदन में गुंडागर्दी और मारपीट करके लोकतंत्र का खिलवाड़ करने का कुकर्म जो आप के गुंडों ने किया है, यह इनकी नैतिक स्तर पर हार है।

वहीं, आप नेता संजय सिंह ने पलटवार करते हुए कहा कि सदन में भाजपा का खूनी खेल शुरू हो गया है। चुनाव में जनता ने हरा दिया तो भाजपा सदन में गुंडागर्दी कर रहीं है। दो बार के आम आदमी पार्टी के  पार्षद प्रवीण कुमार पर सदन के अंदर भाजपा वालो ने किया जानलेवा हमला। इस काम में कांग्रेस का हाथ भाजपा के साथ।

बता दें कि दिल्ली नगर निगम सदन में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों के हंगामे के बीच आज केवल चार नामित सदस्यों ने शपथ ग्रहण की, बाकी सदस्य सदन की अगली बैठक में शपथ लेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad