Advertisement

नए संसद भवन के समर्थन में उतरे अजीत पवार, बोले "आवश्यकता तो थी..."

नए संसद भवन के उद्घाटन के उपरांत भी इसके समर्थन और विरोध में दो धड़े बने हुए हैं। विपक्षी दलों ने 28 मई को...
नए संसद भवन के समर्थन में उतरे अजीत पवार, बोले

नए संसद भवन के उद्घाटन के उपरांत भी इसके समर्थन और विरोध में दो धड़े बने हुए हैं। विपक्षी दलों ने 28 मई को उद्घाटन समारोह का बहिष्कार किया मगर समारोह विधिवत संपन्न भी हो गया। अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के अजीत पवार ने सोमवार को नए संसद भवन के उद्घाटन की सराहना की और सभी सांसदों को जनहित में आगे आकर काम करने तथा अहम मुद्दों से निपटने का सुझाव दिया।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहु-विश्वास प्रार्थना समारोह के बाद रविवार को नए संसद भवन को देश को समर्पित किया। नए संसद भवन को इस तरह बनाया गया है कि उसमें एक साथ 888 सदस्य बैठ सकते हैं। जबकि वर्तमान की बात करें तो पुराने भवन में लोकसभा के 543 सदस्यों एवं राज्य सभा के 250 सदस्यों के बैठने की ही व्यवस्था थी।

महाराष्ट्र के पुणे में संवाददाताओं से बात करते हुए अजीत पवार ने कहा, "मैं नए संसद भवन के उद्घाटन को राजनीतिक दृष्टिकोण से ना देखते हुए यह कहना चाहता हूं कि अब से 75 साल पहले पुराने भवन का निर्माण अंग्रेजों ने किया था, यह हम सभी जानते हैं। कई राज्यों ने आज़ादी के पश्चात विधानसभा भवन बनाए। महाराष्ट्र में भी साल 1980 के बाद नया विधानसभा भवन बनाया गया।"

उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र में एक नया विधानसभा भवन बनाने की चर्चा भी चल रही है।" अजीत पवार के अनुसार, भारत की बढ़ती जनसंख्या, जनता के प्रतिनिधित्व के बढ़ने के साथ देश को एक नए संसद भवन की आवश्यकता थी। पवार ने कहा, " देश की आबादी को ध्यान में रखते हुए जब संसद का पुराना भवन बनाया गया था, हम भारत में 35 करोड़ लोग थे और अब हम 135 करोड़ हैं।

उन्होंने कहा, "लोगों का प्रतिनिधित्व भी बढ़ेगा इसलिए पुरानी इमारत से संबंध होने के बावजूद इस कारण को देखते हुए, मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि इस नए भवन की आवश्यकता थी।" अजीत पवार ने निर्माण की तेजी की भी सराहना की और कहा, "इसे रिकार्ड समय में तैयार किया गया। अब मुझे लगता है कि इस नए भवन में सभी लोग संविधान के अनुसार काम करेंगे और आम लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे, इसमें सभी की भागीदारी होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad