Advertisement

अमेठी, रायबरेली पर टिकीं सबकी नज़रें; कांग्रेस ने कहा- 'कोई डरा हुआ नहीं, अगले 24-30 घंटे में हो जाएगा फैसला'

अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर बढ़ते सस्पेंस के बीच, कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि "कोई भी डरा हुआ...
अमेठी, रायबरेली पर टिकीं सबकी नज़रें; कांग्रेस ने कहा- 'कोई डरा हुआ नहीं, अगले 24-30 घंटे में हो जाएगा फैसला'

अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर बढ़ते सस्पेंस के बीच, कांग्रेस ने बुधवार को कहा कि "कोई भी डरा हुआ नहीं है" और इस मामले पर फैसले की घोषणा अगले 24-30 घंटों में की जाएगी।

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अमेठी और रारबरेली के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने का अधिकार दिया है।

रमेश ने दिल्ली स्थित एआईसीसी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में एक सवाल के जवाब में कहा, "मेरी उम्मीद है कि अगले 24-30 घंटों में कांग्रेस अध्यक्ष इसे अंतिम रूप देंगे और उनके द्वारा लिए गए निर्णय की घोषणा की जाएगी।"

उन्होंने कहा, "जब तक ऐसा नहीं हो जाता, सारी सूचनाएं, सभी तथाकथित कार्यालय आदेश फर्जी हैं।"

यह पूछे जाने पर कि निर्णय लेने में देरी क्यों हो रही है और क्या कांग्रेस राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने से डर रही है, रमेश ने कहा, "कोई देरी नहीं हो रही है। क्या भाजपा ने रायबरेली में अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है? स्मृति ईरानी मौजूदा सांसद हैं कोई भी डरा हुआ नहीं है, चर्चा चल रही है, कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत किया गया है।”

उन्होंने कहा, ''कोई देरी नहीं है, तीन मई तक का समय है।''

उत्तर प्रदेश में राज्य नेतृत्व पहले ही केंद्रीय चुनाव समिति और पार्टी नेतृत्व से राहुल गांधी को अमेठी से और प्रियंका को रायबरेली से मैदान में उतारने का आग्रह कर चुका है। सीईसी सदस्यों ने शनिवार को अपनी आखिरी बैठक के दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस के विचार का भी समर्थन किया था।

अमेठी सीट का प्रतिनिधित्व 2004 से राहुल गांधी ने किया है और वह 2019 तक लगातार तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य बने रहे, जब वह भाजपा की स्मृति ईरानी से हार गए थे।

राहुल गांधी वर्तमान में केरल के वायनाड निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं, जहां से उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव में और इस बार भी चुनाव लड़ा था। सात चरण के आम चुनाव के पांचवें दौर में 20 मई को अमेठी और रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा।

राहुल गांधी पहले कह चुके हैं कि उन्हें अपनी पार्टी से "जो भी आदेश मिलेगा" उसका पालन करेंगे। अटकलें लगाई जा रही थीं कि राहुल गांधी अमेठी से और प्रियंका गांधी वाड्रा रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं, यह सीट पहले उनकी मां सोनिया गांधी के पास थी।

दोनों सीटों को गांधी परिवार का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस की स्थानीय इकाइयों ने मांग की है कि परिवार के दोनों वंशज वहां से चुनाव लड़ें। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सपा के साथ गठबंधन किया है और राज्य की 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में हो रहे हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad