Advertisement

शिवराज की अगुवाई में विधायकों ने की राज्यपाल से मुलाकात, सौंपी 106 एमएलए की सूची

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में भाजपा विधायकों ने राज्यपाल लालजी...
शिवराज की अगुवाई में विधायकों ने की राज्यपाल से मुलाकात, सौंपी 106 एमएलए की सूची

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगुवाई में भाजपा विधायकों ने राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर जल्द से जल्द फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश देने की मांग की है। बता दें कि राज्यपाल के निर्देश के बावजूद भी सोमवार को मध्यप्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट नहीं हो पाया और उनके अभिभाषण के तुरंत बाद विधानसभा की कार्यवाही 26 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई।

भाजपा नेता गोपाल भार्गव ने सोमवार को कहा कि उन्होंने 106 भाजपा विधायकों की सूची राज्यपाल को सौंपी है। सभी विधायक राज्यपाल के सामने उपस्थित रहें। इस दौरान पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने बहुमत खो दिया है और उन्हें सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कमलनाथ सरकार पर आरोप लगाया कि वो विश्वास मत का सामने करने से भाग रहे हैं। क्योंकि उन्हें पता है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है। बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है। राज्यपाल ने हमें आश्वासन दिया है कि हमारे संवैधानिक अधिकारों का संरक्षण किया जाएगा।

राज्यपाल ने कही ये बात

मुलाकात के बाद राज्यपाल लाल जी टंडन ने कहा कि इस मामले पर उचित कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने भाजपा को आश्वस्त किया है कि उनके अधिकारों का उल्लंघन नहीं किया जाएगा। वहीं, भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने कमलनाथ सरकार पर आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री विश्वास मत से भाग रहे हैं क्योंकि उन्हें पता है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है। बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत है।

दिग्विजय सिंह ने भी की मुलाकात

इससे पहले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल में राज्यपाल से मुलाकात की। हालांकि उन्होंने मुलाकात के बाद कहा कि यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी और हमने चर्चा के दौरान कोई राजनीति बातचीत नहीं की। बता दें कि राज्यचपाल लालजी टंडन ने विधानसभा अध्यनक्ष को फ्लोर टेस्टल कराने का निर्देश दिया था। इसके बाद मुख्यजमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को राज्यरपाल को उनकी चिट्ठी का जवाब दिया। कमलनाथ ने अपने पत्र में संविधान के अनुच्छेाद 175(2) के संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का भी उल्ले‍ख किया। शीर्ष अदालत ने रेबिया एवं बमांग बनाम अरुणाचल प्रदेश के उपाध्य क्ष मामले में इस बाबत व्यनवस्थाद दी थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले में रज्यापाल और विधानसभा के बीच के संबंधों की व्यारख्याा की थी।

एमपी की राजनीति पहुंची सुप्रीम कोर्ट

वहीं, आज फ्लोर टेस्ट न कराए जाने के बाद मध्य प्रदेश की राजनीतिक लड़ाई अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है। फ्लोर टेस्ट कैंसल होने के बाद पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने याचिका दायर की है। याचिका में उन्होंने कहा है कि 48 घंटे के अंदर फ्लोर टेस्ट करवाया जाए। सुप्रीम कोर्ट में याचिका पर मंगलवार को सुनवाई होगी। एमपी के पूर्व महाधिवक्ता पुरुषिंद्र कौरव ने कहा, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में राजनीतिक संकट के मद्देनजर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार को फ्लोर टेस्ट कराने का निर्देश देने की मांग की।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad