Advertisement

येदियुरप्पा चौथी बार बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री, सोमवार को सिद्ध करेंगे बहुमत

कर्नाटक में भारी सियासी उथल-पुथल के बाद कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार...
येदियुरप्पा चौथी बार बने कर्नाटक के मुख्यमंत्री, सोमवार को सिद्ध करेंगे बहुमत

कर्नाटक में भारी सियासी उथल-पुथल के बाद कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। बीएस येदियुरप्पा ने 29 जुलाई सोमवार को विधानसभा में बहुमत सिद्ध करने का फैसला लिया है। बता दें कि राज्यपाल ने उन्हें 31 जुलाई तक कर्नाटक विधानसभा में बहुमत साबित करने का वक्त दिया है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शपथ ग्रहण करने बाद कहा कि पिछली सरकार में गवर्नेन्स नहीं था। हमें इसका समाधान करने की जरूरत है। हम अच्छी तरह दिखाएंगे कि हमारी सरकार, पिछली सरकार से किस तरह अलग है। उन्होंने कहा कि बदले की राजनीति नहीं करूंगा। हम सब कुछ भूलकर आगे बढ़ेंगे। येदियुरप्पा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया और प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 6 हजार वार्षिक किसानों को देने और 100 करोड़ बुनकर लोन माफ करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि किसानों को इस योजना की पहली किश्त में 4 हजार दिए जाएंगे।

बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था। येदियुरप्पा को 31 जुलाई तक कर्नाटक विधानसभा में विश्वास मत हासिल करना होगा।  हालांकि इस नई सरकार पर भी संकट के बादल अभी से मंडरा रहे हैं। दरअसल गुरुवार को ही स्पीकर रमेश कुमार ने तीन बागी विधायकों को दल-बदल रोधी कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया है। इसके अलावा 14 बागी विधायकों के इस्तीफे पर स्पीकर ने अभी कोई फैसला नहीं लिया है। इस तरह असेंबली की स्ट्रेंथ अब भी 222 बनी हुई है। ऐसे में बहुमत साबित करने के लिए येदियुरप्पा को 112 विधायकों का समर्थन चाहिए होगा। जबकि उनके पास अभी 106 विधायकों का ही समर्थन है।

मंगलवार जब कर्नाटक विधानसभा में विश्वासमत पेश किया गया, तो कुमारस्वामी के पक्ष में सिर्फ 99 वोट पड़े, जबकि बीजेपी के पक्ष में 105 वोट पड़े। कुमारस्वामी के इस्तीफे के बाद से बीएस येदियुरप्पा का मुख्यमंत्री बनना तय माना जा रहा था।

कर्नाटक में भाजपा देगी स्थिर सरकार: नड्डा

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस की सरकार आंतरिक कारणों से गिर गई जबकि उनकी पार्टी राज्य में एक स्थिर सरकार प्रदान करेगी।  नड्डा ने अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "वे (कांग्रेस-जेडी-एस) आंतरिक कारणों से अपने स्वयं के कारण गिर गए ... भाजपा स्थिरता का पर्याय है। हम जहां भी जाते हैं, हम स्थिरता लाते हैं।"

कांग्रेस का आरोप- भाजपा के पास नहीं हैं संख्याबल

पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा, ‘‘कर्नाटक बीजेपी के लिए राज्य विधानसभा एक प्रयोगशाला बन गई है और बीजेपी समर्थित राज्यपाल असंवैधानिक तरीकों से सरकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। संविधान के किस अनुच्छेद के तहत राज्यपाल ऐसी पार्टी को सरकार बनाने की अनुमति दे सकते हैं जिसके पास बहुमत नहीं है?’’ उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास 105 विधायक हैं जो सरकार बनाने के लिए आवश्यक संख्या से कम है। कांग्रेस ने शपथ ग्रहण में भाग नहीं लेने का निर्णय लिया। प्रदेश कांग्रेस ने कहा, ‘‘भ्रष्टाचार के प्रतीक और जेल में रह चुके बी एस येदियुरप्पा ने लोकतंत्र को नष्ट करने और सत्ता में आने के लिए (विधायकों की) खरीद-फरोख्त के अपने सर्वश्रेष्ठ कौशल का इस्तेमाल किया।’’ ट्वीट में कहा गया है, ‘‘कर्नाटक के लोगों को 2008-2011 के बीच मुख्यमंत्री के तौर उनका विनाशकारी कार्यकाल याद है।’’

चौथी बार सीएम बने येदियुरप्पा

येदियुरप्पा के बारे में बता दें कि वे कर्नाटक के शिकारीपुर विधानसभा सीट से नौ बार विधानसभा चुनाव जीत चुके हैं। वहीं 2014 में शिमोगा संसदीय क्षेत्र से उन्होंने लोकसभा चुनाव जीता था। भारतीय जनता पार्टी के समर्थन से येदियुरप्पा ने 2008 में कर्नाटक में पहली बार अपनी सरकार बनाई थी।  येदियुरप्पा ने शपथ लेने से पहले अपने नाम की स्पेलिंग में बदलाव किया है। बीएस येदियुरप्पा ने अपने नाम की अंग्रेजी स्पेलिंग अंकशास्त्रियों से सलाह-मशविरा करने के बाद yeddyurappa से 'डी' को हटाकर 'आई' जोड़कर yediyurappa कर लिया है। नाम की स्पेलिंग बदलने के पीछे वह मानते हैं कि yeddyurappa उनके लिए लकी साबित नहीं हुआ है। खासतौर पर इसलिए कि उन्होंने अपने पिछले तीन प्रयासों में पूरे पांच साल का कार्यकाल नहीं कर सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad