Advertisement

कांग्रेस ने 539 लोकसभा सीटों के लिए समन्वयकों की नियुक्ति की, इंडिया गठबंधन में सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए नेतृत्व को देंगे फीडबैक

कांग्रेस ने रविवार को 539 लोकसभा क्षेत्रों के लिए समन्वयकों की एक सूची जारी की जो अपने-अपने क्षेत्रों...
कांग्रेस ने 539 लोकसभा सीटों के लिए समन्वयकों की नियुक्ति की, इंडिया गठबंधन में सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए नेतृत्व को देंगे फीडबैक

कांग्रेस ने रविवार को 539 लोकसभा क्षेत्रों के लिए समन्वयकों की एक सूची जारी की जो अपने-अपने क्षेत्रों में राजनीतिक स्थिति का आकलन करेंगे और इंडिया ब्लॉक में सीट-बंटवारे की बातचीत के लिए नेतृत्व को फीडबैक देंगे। यह घोषणा तब हुई है जब प्रमुख विपक्षी दल ने लोकसभा चुनाव की तैयारी तेज कर दी है।

एक्स पर एक पोस्ट में, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, "कांग्रेस पार्टी ने अभी 539 संसदीय क्षेत्रों को कवर करने वाले समन्वयकों की सूची जारी की है, 4 और जल्द ही आने वाली हैं। "हैं तैयार हम! बदलेगा भारत। जीतेगा इंडिया!"

शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी टिप्पणी में, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि पार्टी यह तय करेगी कि वह कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, लेकिन सभी 500 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में उसने अपने पर्यवेक्षकों को अंतिम रूप दे दिया है।

उन्होंने कहा, ''उन्हें प्रत्येक संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में पहुंच मिलेगी और अंततः जब 'भारत गठबंधन' होगा, तब; जब हम प्रत्येक राज्य में बातचीत करेंगे तो सटीक संख्या सामने आ जाएगी।''

खड़गे ने कहा था, "लेकिन, हम हर जगह अपना प्रयास करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि, आज हम सोच रहे हैं कि हमें 'ए' सीट मिल रही है। मान लीजिए कि हमारे गठबंधन सहयोगी इस बात से सहमत नहीं हैं कि आप 'सी' सीट लें। इसलिए, हम प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में पर्यवेक्षकों को तैनात कर रहे हैं।"

539 निर्वाचन क्षेत्रों में समन्वयकों की सूची के साथ एक बयान में कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने आगामी आम चुनावों के लिए संसद क्षेत्र-वार समन्वयकों की नियुक्ति के प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ सीटों के बंटवारे को लेकर औपचारिक बातचीत सोमवार से शुरू होगी। उन्होंने बताया कि कुछ पार्टियों के साथ बातचीत की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

सीट-बंटवारे पर कांग्रेस की पांच सदस्यीय समिति - जिसके संयोजक मुकुल वासनिक और वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और भूपेश बघेल सदस्य हैं - पहले ही राज्य कांग्रेस प्रमुखों के साथ आंतरिक परामर्श कर चुकी है और अपने निष्कर्ष पार्टी प्रमुख खड़गे को सौंप चुकी है।

एक अन्य घटनाक्रम में, कांग्रेस ने असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी की प्रदेश चुनाव समिति का भी गठन किया, जिसके अध्यक्ष भूपेन बोरा और उपाध्यक्ष देवब्रत सैकिया होंगे। समिति में अतिरिक्त चार पदेन सदस्यों के साथ 38 सदस्य हैं। कांग्रेस ने त्रिपुरा प्रदेश कांग्रेस कमेटी में छह उपाध्यक्ष, सात महासचिव और 19 सचिव भी नियुक्त किए। पार्टी ने अपनी त्रिपुरा इकाई में एक कोषाध्यक्ष और 41 कार्यकारी सदस्यों की भी नियुक्ति की, जिसके अध्यक्ष आशीष साहा हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad