Advertisement

कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन सत्ता में आने के बाद 'एक साल, एक प्रधानमंत्री' फॉर्मूले पर कर रहा है विचार: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाला भारतीय गुट सत्ता में आने के...
कांग्रेस के नेतृत्व वाला इंडिया गठबंधन सत्ता में आने के बाद 'एक साल, एक प्रधानमंत्री' फॉर्मूले पर कर रहा है विचार: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाला भारतीय गुट सत्ता में आने के बाद "एक साल, एक प्रधानमंत्री" के फॉर्मूले पर विचार कर रहा है जिसका मतलब है कि देश पांच वर्षों में पांच प्रधानमंत्रियों को देखेगा, यह प्रधानमंत्री पद के चेहरे पर विपक्षी खेमे में आम सहमति की स्पष्ट कमी पर कटाक्ष है।

पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर में एक अभियान रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने यह भी कहा कि विपक्षी गुट तीन अंकों के आंकड़े तक या "सरकार बनाने के दरवाजे पर" भी नहीं पहुंच सकता है।

उन्होंने कहा, "वे 'एक साल, एक पीएम' फॉर्मूले को लागू करने के बारे में सोच रहे हैं। अगर उन्हें पांच साल तक सत्ता में रहने का मौका मिलता है, पांच प्रधानमंत्री होंगे. लेकिन देश ऐसे लोगों को बर्दाश्त नहीं करेगा जो पांच साल में पांच प्रधानमंत्री थोपने का सपना देख रहे हैं।''

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक में मुख्यमंत्री का पद 2.5 साल के बाद डिप्टी सीएम को सौंपकर घुमाने की योजना बनाई थी और छत्तीसगढ़ और राजस्थान के लिए भी ऐसी व्यवस्था की योजना बनाई गई थी। उन्होंने कहा, ''वे वहां यह खेल खेल रहे हैं।''

उन्होंने कहा, कांग्रेस संविधान को बदलना चाहती है और दलितों और ओबीसी को धर्म आधारित आरक्षण के लाभ से वंचित करना चाहती है। मोदी ने कांग्रेस पर "कर्नाटक मॉडल जिसमें मुसलमानों को ओबीसी के 27 प्रतिशत कोटा में शामिल किया गया था" को पूरे देश में विस्तारित करने की योजना बनाने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने सामाजिक न्याय की हत्या करने की कसम खाई है।" उन्होंने कांग्रेस पर तुष्टिकरण और वोट बैंक की राजनीति के लिए इतना नीचे गिरने का आरोप लगाया। मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने अपनी रणनीति बदल दी और "राष्ट्र-विरोधी एजेंडा" और "तुष्टिकरण" रणनीति पर उतर आए "यह महसूस करने के बाद कि वे विकास रिकॉर्ड पर एनडीए के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते"।

उन्होंने कहा, ''चुनाव से पहले मैंने कहा था कि यह 'विकसित भारत के संकल्प का चुनाव' है। लेकिन जैसे ही, कांग्रेस और उसके गठबंधन सहयोगियों को एहसास हुआ कि वे विकास ट्रैक रिकॉर्ड पर एनडीए के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते, उन्होंने अपनी रणनीति बदल दी और राष्ट्र-विरोधी एजेंडे और तुष्टिकरण की रणनीति पर चले गए।” उन्होंने कहा, विपक्ष के ये लोग सीएए को रद्द करने और धारा 370 को बहाल करने की बात कर रहे हैं, लेकिन किसी में मोदी के इस फैसले को बदलने की हिम्मत नहीं है।

सत्तारूढ़ महायुति गठबंधन में भाजपा, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजीत पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल है, जिन्होंने क्रमशः कोल्हापुर और हटकनंगले निर्वाचन क्षेत्रों से संजय मांडलिक और धैर्यशील माने को मैदान में उतारा है।

फुटबॉल की उपमा देते हुए मोदी ने कहा कि चुनाव के पहले दो चरणों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन 2-0 से आगे चल रहा है। उन्होंने कहा, "कोल्हापुर महाराष्ट्र में एक लोकप्रिय फुटबॉल केंद्र है, और फुटबॉल यहां के युवाओं के बीच बेहद लोकप्रिय है। इसलिए, अगर मैं फुटबॉल के संदर्भ में समझाऊं, तो कल के दूसरे चरण के मतदान के बाद, भाजपा और एनडीए 2.0 गोल से आगे हैं।"

मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस और आईएनडीआई गठबंधन ने अपनी भारत विरोधी नीतियों और नफरत की राजनीति के माध्यम से दो "स्व-लक्ष्य" हासिल किए हैं। उन्होंने कहा, "फुटबॉल कैरियर की जिम्मेदारी कोल्हापुर के लोगों की है, जो ऐसा लक्ष्य हासिल करेंगे कि आने वाले चुनावों में इंडिया गठबंधन हार जाएगा।"

मोदी ने कहा कि ये लोग (विपक्षी गुट पढ़ें) देश पर अपना गुस्सा निकाल रहे हैं। उन्होंने कहा, कर्नाटक और तमिलनाडु में कांग्रेस और आईएनडीआई गठबंधन के नेता दक्षिण भारत को तोड़कर नया देश बनाने की बात कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "क्या छत्रपति शिवाजी महाराज की भूमि के लोग, जो हिंदवी स्वराज्य के तहत उत्तर में पेशावर से लेकर दक्षिण में तंजावुर तक जमीन लेकर आए थे, इस योजना की अनुमति देंगे? उन्हें (इंडी गठबंधन) को करारा जवाब मिलना चाहिए।" मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने न केवल अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का विरोध किया, बल्कि इसकी प्रतिष्ठा के निमंत्रण को भी अस्वीकार कर दिया।

उन्होंने पूछा "कांग्रेस इतनी नीचे गिर गई है। अयोध्या में राम मंदिर के ट्रस्टी अच्छे लोग हैं। उन्होंने कांग्रेस के पिछले पापों को माफ करने का फैसला किया और कांग्रेस नेताओं को उनके घर जाकर निमंत्रण दिया। लेकिन उन्होंने निमंत्रण अस्वीकार कर दिया। क्या कोई कभी भी इसे अस्वीकार करेगा।" भगवान राम के दरबार में जाने का निमंत्रण?”

मोदी ने कहा कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मालिकाना हक के मुकदमे में पूर्व वादी इकबाल अंसारी भी प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए, जबकि कांग्रेस ने निमंत्रण अस्वीकार कर दिया। संपत्ति बंटवारे को लेकर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा, 'कांग्रेस के शहजादे आपकी संपत्ति तलाश कर उन लोगों को बांटना चाहते हैं, जिनके बारे में पार्टी ने कहा था कि देश के संसाधनों पर पहला हक उनका है।'

उन्होंने कहा, "कांग्रेस विरासत कर लगाना चाहती थी और लोगों से उनकी विरासत छीनना चाहती थी। ऐसे लोगों को सत्ता में आने का थोड़ा सा भी मौका नहीं मिलना चाहिए। तुष्टिकरण के लिए कांग्रेस किसी भी हद तक जा सकती है।"

मोदी ने द्रमुक के कुछ नेताओं द्वारा सनातन धर्म पर की गई टिप्पणियों को लेकर उसकी आलोचना की और तमिलनाडु स्थित पार्टी को कांग्रेस का 'खास' करार दिया। "यह (डीएमके) सनातन धर्म का दुरुपयोग कर रहा है और इसे डेंगू कह रहा है।"

उन्होंने कहा, "इंडी गठबंधन के नेता द्रमुक के ऐसे लोगों को महाराष्ट्र में आमंत्रित करते हैं और उनका अभिनंदन करते हैं।" उद्धव ठाकरे पर परोक्ष रूप से कटाक्ष करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि ''नकली'' शिवसेना ऐसे लोगों का साथ दे रही है और उसने उन लोगों से हाथ मिला लिया है जो औरंगजेब का सम्मान करते हैं।

मोदी ने कहा, "यह देखकर पता चलता है कि बाला साहेब ठाकरे अगर जीवित होते तो क्या सोचते। यह सब देखकर उन्हें दुख होता।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले गुट का केवल एक ही एजेंडा है और वह है 'सरकार बनाओ, नोट कमाओ' (सरकार बनाओ और पैसा कमाओ)।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad