Advertisement

अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की 'बढ़ी हुई' हिस्सेदारी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- जेपीसी की जांच जरूरी

कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सार्वजनिक क्षेत्र की एलआईसी को अडानी समूह को उबारने के लिए उसके...
अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की 'बढ़ी हुई' हिस्सेदारी पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- जेपीसी की जांच जरूरी

कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि सार्वजनिक क्षेत्र की एलआईसी को अडानी समूह को उबारने के लिए उसके पॉलिसीधारकों के धन का इस्तेमाल करने के लिए ‘‘मजबूर’’ किया जा रहा है और जेपीसी जांच की मांग पर जोर दिया गया जो ‘‘अत्यावश्यक और तत्काल’’ है।" कांग्रेस के सहयोगी एनसीपी नेता शरद पवार ने हाल ही में कहा था कि अडानी समूह पर हिंडनबर्ग शोध रिपोर्ट को देखने के लिए सुप्रीम कोर्ट का पैनल संसदीय समिति के बजाय अधिक प्रभावी होगा। हालांकि, कांग्रेस ने जेपीसी की मांग का बचाव किया है। अडानी मुद्दे पर कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के हंगामे के बीच संसद का पूरा बजट सत्र लगभग धुल गया था।

कांग्रेस महासचिव संचार जयराम रमेश ने एक बयान में दावा किया कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की जून 2021 के अंत में अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियों में से एक अदानी एंटरप्राइजेज में हिस्सेदारी 1.32 प्रतिशत थी और दिसंबर के अंत तक 2022, यह 4.23 प्रतिशत पर पहुंच गया।

रमेश ने ट्विटर पर कहा, "यह खुलासा कि अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की हिस्सेदारी बढ़ गई है, जबकि इसके स्टॉक मूल्य में तेजी से गिरावट आई है, एक बार फिर पीएम से जुड़े अडानी 'मेगा स्कैम' की जांच के लिए जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) के मामले को मजबूत करता है।"

उन्होंने कहा कि 24 जनवरी, 2023 को अडानी समूह के बारे में "गंभीर सवाल" उठाए जाने लगे। उन्होंने कहा, "अब यह पता चला है कि अडानी एंटरप्राइजेज में एलआईसी की हिस्सेदारी मार्च 2023 के अंत तक बढ़कर 4.26 प्रतिशत हो गई थी।"

एलआईसी ने 30 जनवरी को कहा था कि अडानी समूह के ऋण और इक्विटी में उसका 36,474.78 करोड़ रुपये का एक्सपोजर है और यह राशि राष्ट्रीय बीमाकर्ता के कुल निवेश के एक प्रतिशत से भी कम है। प्रबंधन के तहत एलआईसी की कुल संपत्ति सितंबर 2022 तक 41.66 लाख करोड़ रुपये से अधिक थी।

एलआईसी द्वारा खुलासा, जो देश का सबसे बड़ा घरेलू संस्थागत निवेशक भी है, अडानी समूह के शेयरों के बीच शॉर्ट-सेलिंग विशेषज्ञ फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट में फर्जी लेनदेन और शेयर सहित कई आरोपों के बाद शेयर बाजार पर भारी पड़ रहा है। कीमतों में हेरफेर, गौतम अडानी के नेतृत्व वाले समूह में। समूह द्वारा आरोपों को खारिज कर दिया गया है।

मंगलवार को, रमेश ने कहा कि एलआईसी होल्डिंग में वृद्धि ऐसे समय में हुई है जब अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर का बाजार मूल्य लगभग 60 प्रतिशत गिर गया था, यहां तक कि एलआईसी ने जनवरी-मार्च 2023 के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज में 3.75 लाख शेयर खरीदे थे।

रमेश ने बयान में कहा, "बहुत स्पष्ट रूप से, एलआईसी को अपने पॉलिसीधारकों के धन का उपयोग पीएम के पसंदीदा व्यवसाय समूह को बचाने के लिए किया जा रहा है, जो घेरे में है। यह एक जेपीसी के गठन को और अधिक आवश्यक और जरूरी बनाता है।" हिंडनबर्ग रिपोर्ट के मद्देनजर कांग्रेस और कई विपक्षी दल अडानी समूह की संयुक्त संसदीय समिति की जांच की मांग कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad