Advertisement

संविधान दिवस को लेकर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी कर रही है दिखावा, यह 'सरासर पाखंड'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘‘पाखंड’’ का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि...
संविधान दिवस को लेकर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी कर रही है दिखावा, यह 'सरासर पाखंड'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर ‘‘पाखंड’’ का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा के ‘‘वैचारिक स्रोत’’ का संविधान निर्माण में कोई लेना-देना नहीं है और उन्होंने 26 नवंबर को इस रूप में मनाने का फैसला किया। संविधान दिवस के रूप में "इसके बावजूद" वे इसके प्रति सम्मान दिखाना चाहते हैं। कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी संविधान का पालन नहीं कर रही है और उसका यह दिखावा सरासर पाखंड है।

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सुप्रीम कोर्ट में संविधान दिवस समारोह को संबोधित करने के घंटों बाद विपक्षी दल का हमला हुआ। कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने एक ट्वीट में कहा, संविधान के मसौदे को संविधान सभा ने 26.11.1949 को अपनाया था। संविधान सभा ने फैसला किया कि यह 26.01.1950 से लागू होगा, जिसे तब से गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि भाजपा के वैचारिक नेताओं का संविधान बनाने में कोई लेना-देना नहीं है।

जयराम रमेश ने कहा, "वास्तव में आरएसएस भारत के संविधान का विरोध कर रहा था। प्रधानमंत्री ने 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया। यह दिखाने के लिए कि वह संविधान का सम्मान करते हैं - जबकि वह इसे दैनिक रूप से अक्षरशः तोड़ते हैं - चाहते हैं। यह सरासर पाखंड है।"

रमेश ने कहा कि बाबासाहेब अंबेडकर ने 25 नवंबर, 1949 को संविधान के अंतिम मसौदे को तैयार करते हुए बीसवीं सदी के महानतम भाषणों में से एक दिया था। कांग्रेस नेता ने भाषण के कुछ हिस्सों के स्क्रीन शॉट्स साझा करते हुए कहा, "यह बार-बार पढ़ने लायक भाषण है। मैं प्रधानमंत्री और उनके ढोलक बजाने वालों को उस भाषण के सिर्फ दो पैरा याद दिलाना चाहता हूं।"

उन्होंने कहा, "ड्राफ्टिंग कमेटी का काम बहुत मुश्किल होता अगर यह संविधान सभा केवल एक भीड़-भाड़ वाली भीड़ होती, सीमेंट के बिना एक टेस्सेलेड फुटपाथ, यहां एक काला पत्थर और एक सफेद पत्थर होता, जिसका प्रत्येक सदस्य या प्रत्येक समूह एक कानून था अम्बेडकर ने कहा था, "अराजकता के अलावा कुछ नहीं होता।"

उन्होंने कहा था, "अराजकता की यह संभावना विधानसभा के अंदर कांग्रेस पार्टी के अस्तित्व से कम हो गई थी, जिसने इसकी कार्यवाही में आदेश और अनुशासन की भावना ला दी थी।"

"यह कांग्रेस पार्टी के अनुशासन के कारण है कि मसौदा समिति प्रत्येक अनुच्छेद और प्रत्येक संशोधन के भाग्य के बारे में सुनिश्चित ज्ञान के साथ विधानसभा में संविधान को संचालित करने में सक्षम थी। अम्बेडकर ने कहा था कि संविधान के मसौदे को विधानसभा में सुचारू रूप से चलाने का श्रेय कांग्रेस को जाता है। रमेश ने भाषण का एक और पैराग्राफ साझा किया जिसमें अंबेडकर ने कहा था, "राजनीति में नायक-पूजा, भक्ति तानाशाही का पक्का रास्ता है।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि संविधान जीने का एक साधन है और इसकी भावना हमेशा एक जैसी रहती है, जबकि पार्टी नेता राहुल गांधी ने जोर देकर कहा कि वह तब तक एकता की राह पर चलेंगे जब तक कि इसका हर शब्द बरकरार नहीं रहता। 2015 से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। पहले इस दिन को कानून दिवस के रूप में मनाया जाता था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad