Advertisement

पार्टी के नोटिस पर सचिन पायलट ने जताई हैरानी, अपनी ही सरकार के खिलाफ जारी रखेंगे आंदोलन

राजस्थान कांग्रेस के नेता सचिन पायलट को उनके दिन भर के उपवास पर पार्टी द्वारा जारी नोटिस पर कहा गया है,...
पार्टी के नोटिस पर सचिन पायलट ने जताई हैरानी, अपनी ही सरकार के खिलाफ जारी रखेंगे आंदोलन

राजस्थान कांग्रेस के नेता सचिन पायलट को उनके दिन भर के उपवास पर पार्टी द्वारा जारी नोटिस पर कहा गया है, "मैंने बयान देखा। मैं थोड़ा हैरान था क्योंकि हर कोई जानता था कि मैं विरोध क्यों कर रहा हूं। मेरा मानना है कि भ्रष्टाचार के खिलाफ सवाल उठाना बीजेपी और वसुंधरा राजे का शासन पार्टी विरोधी नहीं है..." पायलट ने रविवार को संकेत दिया कि वह पिछली भाजपा सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई के लिए अपनी ही सरकार के खिलाफ आंदोलन जारी रखेंगे।

पायलट ने कहा कि वह राज्य कांग्रेस सरकार के खिलाफ अपने रुख से पीछे नहीं हट रहे हैं, उन्होंने कहा कि वह पिछली सरकार से भ्रष्टाचार के मामलों में कार्रवाई करने के लिए "विनम्रता से अनुरोध" कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 11 अप्रैल को दिन भर के उपवास के बावजूद ऐसे मामलों में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

उन्होंने कहा, "सच बोलना, भ्रष्टाचार और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना, कांग्रेस पार्टी के मूल्यों में से एक है। इन मूल्यों का पालन करते हुए, मैंने 11 अप्रैल को एक दिन का उपवास किया। आज दो सप्ताह हो गए, अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।"

पायलट ने यहां संवाददाताओं से कहा, "इसलिए, मैं फिर से सरकार से विनम्रतापूर्वक लोगों से किए गए वादों को पूरा करने का अनुरोध कर रहा हूं।" उन्होंने कहा कि अब भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई की मांग को भी 'पार्टी विरोधी' गतिविधि बताया जा रहा है।

पायलट शहर के झाड़खड़ मंदिर (शिव मंदिर) में पूजा-अर्चना करने के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) द्वारा की गई कार्रवाई का स्वागत करते हैं, जिसने कई भ्रष्ट आईएएस, आईपीएस, आरएएस और अन्य अधिकारियों को गिरफ्तार किया है।

उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री ने खुद कहा था कि एसीबी सक्रिय है और उन्होंने कई भ्रष्ट अधिकारियों के यहां छापेमारी की है, जिसका हम सभी स्वागत करते हैं। लेकिन जब वे पांच साल विपक्ष में रहकर सत्ता में आए तो हमने कभी नहीं कहा कि हम किसी पटवारी या अधिकारी को गिरफ्तार करेंगे।" पायलट ने कहा, हमने कहा था कि वसुंधरा जी के कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार के मामलों में हम कार्रवाई करेंगे।

पायलट के एक दिन के अनशन के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि एसीबी ने कई भ्रष्ट आईएएस, आईपीएस अधिकारियों को गिरफ्तार किया है, जो देश में कहीं नहीं हुआ। लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया क्योंकि कांग्रेस के सत्ता में आने से पहले भ्रष्टाचार एक बड़ा मुद्दा था, उन्होंने कहा कि चूंकि विधानसभा चुनाव में बहुत कम समय बचा है, इसलिए कार्रवाई की जानी चाहिए।

पायलट ने कहा, 'अगर हम सब भाजपा के भ्रष्टाचार को उठाते हैं या मैं पिछली वसुंधरा राजे सरकार के भ्रष्टाचार के मुद्दों को उठाता हूं और उन पर कार्रवाई की मांग करता हूं तो मेरा मानना है कि यह पार्टी के फायदे में है।' उन्होंने सितंबर 2022 में पार्टी के आलाकमान की अवहेलना करने वाले पार्टी नेताओं के खिलाफ निष्क्रियता पर भी सवाल उठाए।

पायलट ने कहा, "यह सच है कि 25 सितंबर को हुई घटना हमारी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आदेशों का खुला उल्लंघन थी। मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन का खुलेआम अपमान किया गया। उनके खिलाफ अभी तक कार्रवाई क्यों नहीं हुई? यह है मामला सवाल, जवाब पार्टी के पास है।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad