Advertisement

मोदी ने हिंदुस्तान के जवानों को मजदूर बना दिया, हम अग्निवीर योजना को कूड़ेदान में फेंकेंगे: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता में आया तो अग्निवीर योजना को खत्म...
मोदी ने हिंदुस्तान के जवानों को मजदूर बना दिया, हम अग्निवीर योजना को कूड़ेदान में फेंकेंगे: राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता में आया तो अग्निवीर योजना को खत्म कर दिया जाएगा और कूड़ेदान में फेंक दिया जाएगा। उन्होंने 'हिंदुस्तान के जवानों को मजदूरों में बदलने' के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

लोकसभा चुनाव के लिए हरियाणा में अपनी पहली चुनावी सभा में पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने किसानों के मुद्दे पर भी मोदी पर हमला बोला। अग्निवीर योजना को लेकर बीजेपी सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा, 'यह मोदी की योजना है, सेना की योजना नहीं है, सेना ऐसा नहीं चाहती।'

उन्होंने महेंद्रगढ़-भिवानी लोकसभा सीट के तहत आयोजित रैली में कहा, "जब इंडिया ब्लॉक सरकार बनाएगा, तो हम अग्निवीर योजना को कूड़ेदान में फेंक देंगे।"

उन्होंने कहा, "भारत की सीमाएं देश के युवाओं द्वारा सुरक्षित हैं और हमारे युवाओं के डीएनए में देशभक्ति है। लेकिन मोदी ने हिंदुस्तान के जवानों को मजदूर बना दिया है।"

आगे उन्होंने बीजेपी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा, "वे कहते हैं कि शहीद दो तरह के होंगे- एक सामान्य जवान और अधिकारी, जिन्हें पेंशन, शहीद का दर्जा, सारी सुविधाएं मिलेंगी और दूसरी तरफ, गरीब परिवार का व्यक्ति जिसे अग्निवीर नाम दिया गया अग्निवीरों को न शहीद का दर्जा मिलेगा, न पेंशन, न कैंटीन की सुविधा।"

केंद्र ने 2022 में तीनों सेवाओं की आयु प्रोफ़ाइल में कमी लाने के उद्देश्य से सशस्त्र बलों में कर्मियों को अल्पकालिक शामिल करने के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की। यह योजना साढ़े 17 वर्ष से 21 वर्ष की आयु वर्ग के युवाओं को चार साल की अवधि के लिए भर्ती करने का प्रावधान करती है, जिसमें से 25 प्रतिशत को 15 वर्षों तक बनाए रखने का प्रावधान है।

किसानों के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए गांधी ने मोदी सरकार पर 22 अरबपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने का आरोप लगाया।

उन्होंने कहा, "4 जून को जब हम सत्ता में आएंगे तो किसानों का कर्ज माफ कर देंगे। जहां तक कृषि कर्ज माफी की बात है तो हम 'कर्ज माफी' आयोग लाएंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad