Advertisement

राहुल गांधी की राम मंदिर समारोह 'राजनीतिक घटना' टिप्पणी पर बीजेपी ने कहा, 'वह ला-ला वर्ल्ड में रहते हैं'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को 22 जनवरी के राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के बारे में...
राहुल गांधी की राम मंदिर समारोह 'राजनीतिक घटना' टिप्पणी पर बीजेपी ने कहा, 'वह ला-ला वर्ल्ड में रहते हैं'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को 22 जनवरी के राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने के बारे में पार्टी की आपत्तियों को स्पष्ट किया, और इस चिंता का हवाला दिया कि इस कार्यक्रम का भाजपा और आरएसएस द्वारा राजनीतिकरण किया गया है। जवाब में बीजेपी ने 'ला ला वर्ल्ड' में रहने और अपने झूठ से बच निकलने के लिए गांधी की आलोचना की।

कांग्रेस द्वारा उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के अभिषेक समारोह में शामिल होने से इनकार करने के कुछ दिनों बाद, राहुल गांधी ने नागालैंड में भारत जोड़ो न्याय यात्रा की एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस मुद्दे को संबोधित किया।

राहुल गांधी ने दक्षिणपंथी पार्टियों पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को बदलने का आरोप लगाते हुए कहा, ''राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह प्रधानमंत्री पर केंद्रित एक राजनीतिक कार्यक्रम है. बीजेपी और आरएसएस इसे चुनावी रंग दे रहे हैं और इसीलिए ऐसा हो रहा है।'' हमारे लिए इसमें शामिल होना मुश्किल है।''  उन्होंने कहा, "हमारे लिए राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होना मुश्किल है, जब हमारे प्रमुख विरोधियों भाजपा और आरएसएस ने समारोह पर कब्जा कर लिया है और इसे चुनावी कार्यक्रम में बदल दिया है।"

इसके विपरीत, गांधी द्वारा भाजपा पर अयोध्या में 22 जनवरी के अभिषेक समारोह को एक पार्टी कार्यक्रम में बदलने का आरोप लगाने के बाद केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता राजीव चंद्रशेखर ने पलटवार किया। कथित तौर पर चंद्रशेखर ने कहा, "राहुल गांधी ला-ला दुनिया में रहते हैं। उन्हें लगता है कि वह जो कुछ भी कहते हैं वह इस बात पर आधारित है कि कोई भी सच नहीं समझता है और वह इन घिनौने झूठों से बच सकते हैं।"

उन्होंने कहा, "उन्होंने 2014 और 2019 में ऐसा प्रयास किया और फिर से प्रयास कर रहे हैं। भारत के लोग काफी समझदार हैं। वे सच्चाई को समझते हैं और उनकी राजनीति किस बारे में है।" उन्होंने कर्नाटक में कांग्रेस सरकार के प्रदर्शन का भी हवाला दिया, जिसे उन्होंने राज्य में "भ्रष्टाचार और किसानों के संकट" के लिए जिम्मेदार ठहराया।

इंडिया ब्लॉक विरोध के संबंध में, कांग्रेस नेता ने कहा कि गठबंधन आगामी लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ विजयी होने के लिए तैयार है। उन्होंने इंडिया ब्लॉक के भीतर भागीदारों के बीच चल रही सीट-बंटवारे की चर्चा की सौहार्दपूर्ण प्रकृति पर प्रकाश डाला। गांधी ने कहा, "मुझे विश्वास है कि इंडिया ब्लॉक के भीतर छोटी-छोटी समस्याओं का समाधान हो जाएगा और हम मिलकर बीजेपी को हरा देंगे। सीट बंटवारे का मुद्दा इंडिया ब्लॉक के सहयोगियों के साथ उठाया जा रहा है। बातचीत काफी अच्छी चल रही है।"

उन्होंने दावा किया कि विपक्षी गठबंधन मिलकर लोकसभा चुनाव जीतेगा। 14 जनवरी को मणिपुर के थौबल से शुरू होने के बाद यात्रा सोमवार शाम को नागालैंड पहुंची। यह मार्च 15 राज्यों के 100 लोकसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगा, 6,713 किमी की यात्रा करेगा, ज्यादातर बसों में लेकिन पैदल भी, और 20 या 21 मार्च को मुंबई में समाप्त होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad