Advertisement

आंध्र प्रदेश रेल हादसा: विपक्ष ने जताई चिंता, केंद्र से किया सुरक्षा उपाय बढ़ाने का आग्रह

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार शाम को हुई दो ट्रेनों की टक्कर के बाद अब तमिलनाडु के...
आंध्र प्रदेश रेल हादसा: विपक्ष ने जताई चिंता, केंद्र से किया सुरक्षा उपाय बढ़ाने का आग्रह

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में रविवार शाम को हुई दो ट्रेनों की टक्कर के बाद अब तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने ‘लगातार’ हो रही रेल दुर्घटनाओं पर चिंता जताते हुए केंद्र से सुरक्षा उपाय बढ़ाने का आग्रह किया।

तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘‘भारत की एक बड़ी आबादी यात्रा के लिए रेलवे पर निर्भर है, ऐसे में लगातार हो रही ऐसी घटनाएं चिंताजनक हैं। केंद्र सरकार और रेलवे के लिए जरूरी है कि वे रेल सुरक्षा उपायों का तत्काल पुनर्मूल्यांकन करें और उन्हें बढ़ाएं, ताकि यात्रियों का भरोसा और सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।’’

स्टालिन ने आंध्र प्रदेश में रविवार को हुई रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा कि यह जून 2023 में घटे दुखद बालासोर रेल हादसे के ‘कुछ ही महीने बाद’ हुआ। उन्होंने कहा, ‘‘मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के परिवारों के साथ हैं। मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।’’

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने सोमवार को आपदा प्रबंधन मंत्री सुदाम मरांडी को पड़ोसी आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले का दौरा करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पटनायक ने मरांडी से विभिन्न अस्पतालों में इलाज करा रहे घायलों से मिलने को भी कहा है।

पटनायक ने रविवार रात को विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) सत्यब्रत साहू और रायगढ़ा तथा कोरापुट के जिला मजिस्ट्रेट को बचाव एवं राहत अभियान में तत्काल मदद देने का निर्देश दिया था।

सीएम पटनायक ने ट्वीट किया, "आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में ट्रेन दुर्घटना में लोगों की दुखद मृत्यु के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने रेल दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खो दिया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।"

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि इस तरह की रेल दुर्घटनाएं "दुर्भाग्यपूर्ण और दोहराव वाली बात" बन गई हैं। बनर्जी ने रविवार देर रात एक्स पर कहा, "एक और विनाशकारी रेल टक्कर, इस बार आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में, जिसमें दो यात्री ट्रेनें शामिल थीं, और अब तक कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और कम से कम 25 से अधिक घायल हो गए।"

उन्होंने आगे लिखा, "रेलगाड़ियों के बीच आमने-सामने की टक्कर, डिब्बों का पटरी से उतरना, असहाय यात्रियों का डिब्बों में फंसा होना और भाग्य के आगे झुकना: यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण दोहराव वाला ट्रॉप बनता जा रहा है !! पीड़ितों के परिजनों के प्रति एकजुटता, त्वरित बचाव कार्रवाई और तत्काल जांच की मांग! रेलवे कब नींद से बाहर आएगी?"

बता दें कि आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार को हुए रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है, जबकि 50 लोग घायल हुए हैं। पुलिस अधीक्षक एम दीपिका ने सोमवार को यह जानकारी दी।

पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीआर) के अधिकारियों ने बताया कि रविवार शाम सात बजे के आसपास विशाखापत्तनम से लगभग 40 किलोमीटर दूर कांतपल्ले में पलासा पैसेंजर ट्रेन ने रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने हादसे पर दुख जताते हुए अधिकारियों को राज्य के मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का निर्देश दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, रेड्डी ने अन्य राज्यों के मृतकों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। ईसीआर ने हादसे से जुड़ी जानकारी देने के लिए हेल्पलाइन स्थापित की हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad