Advertisement

पीएम मोदी देश-विदेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, लेकिन मणिपुर जाने से 'जानबूझकर बच रहे हैं': कांग्रेस

कांग्रेस ने मणिपुर की स्थिति को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना की और कहा कि वह...
पीएम मोदी देश-विदेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, लेकिन मणिपुर जाने से 'जानबूझकर बच रहे हैं': कांग्रेस

कांग्रेस ने मणिपुर की स्थिति को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना की और कहा कि वह देश के अन्य भागों और विदेश में यात्रा की योजना बना रहे हैं, लेकिन "सबसे अधिक संकटग्रस्त राज्य" की यात्रा से "जानबूझकर बच रहे हैं।"

कांग्रेस महासचिव एवं संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि 3 मई 2023 को मणिपुर जलना शुरू हो जाएगा और 4 जून 2023 को हिंसा और दंगों के कारणों और फैलाव की जांच के लिए तीन सदस्यीय जांच आयोग का गठन किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "आयोग को अपनी रिपोर्ट सौंपने के लिए छह महीने का समय दिया गया था। अब तक कोई रिपोर्ट नहीं सौंपी गई है। आयोग को ऐसा करने के लिए सिर्फ 24 नवंबर, 2024 तक का समय दिया गया है।"

रमेश ने एक्स पर अपने पोस्ट में कहा, "इस बीच मणिपुर के लोगों की पीड़ा और वेदना निरंतर जारी है। और गैर-जैविक प्रधानमंत्री देश के अन्य भागों और विदेश में यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तथा इस सर्वाधिक संकटग्रस्त राज्य की यात्रा से जानबूझकर बच रहे हैं।"

उनकी यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब एक दिन पहले ही केंद्र ने मणिपुर में हुई हिंसा की श्रृंखला की जांच के लिए गठित जांच आयोग को 20 नवंबर तक का समय दिया था। इस हिंसा में अब तक 220 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

गुवाहाटी उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश अजय लांबा की अध्यक्षता में आयोग का गठन 4 जून, 2023 को किया गया था।

पैनल में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हिमांशु शेखर दास और सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी आलोक प्रभाकर भी शामिल हैं। पैनल को 3 मई, 2023 से मणिपुर में विभिन्न समुदायों के सदस्यों को निशाना बनाकर की गई हिंसा और दंगों के कारणों और प्रसार के संबंध में जांच करने का अधिकार दिया गया था।

पिछले वर्ष मई से इम्फाल घाटी स्थित मैतेईस और समीपवर्ती पहाड़ियों स्थित कुकी-जो समूहों के बीच जातीय हिंसा में 220 से अधिक लोग मारे गए और हजारों लोग बेघर हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad