Advertisement

राहुल गांधी ने वंशवाद की राजनीति को लेकर भाजपा पर साधा निशाना, केंद्रीय मंत्रिमंडल को बताया 'परिवार मंडल'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को वंशवाद की राजनीति को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और एनडीए...
राहुल गांधी ने वंशवाद की राजनीति को लेकर भाजपा पर साधा निशाना, केंद्रीय मंत्रिमंडल को बताया 'परिवार मंडल'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को वंशवाद की राजनीति को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा और एनडीए मंत्रिमंडल को 'परिवार मंडल' करार दिया। उन्होंने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में कई मंत्रियों के राजनीतिक परिवारों से होने की ओर इशारा किया।

राहुल गांधी ने एक्स पर हिंदी में लिखे एक पोस्ट में कहा, "पीढ़ियों के संघर्ष, सेवा और बलिदान की परंपरा को भाई-भतीजावाद कहने वाले लोग सत्ता की इच्छा को अपने 'सरकारी परिवार' (सरकारी परिवार) में बांट रहे हैं।" उन्होंने कहा, "कथनी और करनी के बीच के इस अंतर को ही नरेंद्र मोदी कहते हैं।"

अपने पोस्ट में गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के बेटे एच.डी. कुमारस्वामी, पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया के बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया, अरुणाचल प्रदेश के पहले प्रोटेम स्पीकर रिनचिन खारू के बेटे किरन रिजिजू, महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे की बहू रक्षा खडसे, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते जयंत चौधरी, पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के बेटे चिराग पासवान और पूर्व सांसद व मध्य प्रदेश की मंत्री जयश्री बनर्जी के दामाद जे.पी. नड्डा को एनडीए के "परिवार मंडल" का हिस्सा बताया।

राहुल गांधी ने कहा कि इस सूची में उन्होंने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे राम नाथ ठाकुर, पूर्व केंद्रीय मंत्री टेरेन नायडू के बेटे राम मोहन नायडू, पूर्व सांसद जितेंद्र प्रसाद के बेटे जितिन प्रसाद, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह के बेटे राव इंद्रजीत सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री वेद प्रकाश गोयल के बेटे पीयूष गोयल, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते रवनीत सिंह बिट्टू, अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल की बेटी अनुप्रिया पटेल और उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री महाराज आनंद सिंह के बेटे कीर्ति वर्धन सिंह का नाम भी शामिल किया। राहुल गांधी का यह पोस्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों के लिए चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस पर "वंशवादी राजनीति" करने का आरोप लगाने के जवाब में आया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad