Advertisement

मध्यप्रदेश में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस सरकार बनी तो लागू करेंगे 'ट्राइबल बिल'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को मध्यप्रदेश में मुरैना और जबलपुर के एक दिवसीय चुनावी दौरे पर...
मध्यप्रदेश में बोले राहुल गांधी, कांग्रेस सरकार बनी तो लागू करेंगे 'ट्राइबल बिल'

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को मध्यप्रदेश में मुरैना और जबलपुर के एक दिवसीय चुनावी दौरे पर हैं। मुरैना की सभा में कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस पार्टी के पास ज्यादा सांसद नहीं हैं लेकिन कांग्रेस पार्टी का हर एक सांसद आपके अधिकार के लिए लड़ा है। लोकसभा में और राज्य सभा में हमने भाजपा को रोका है।'

 'आदिवासियों को मिलना चाहिए जल, जंगल, जमीन का फायदा'

राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों को जल,जंगल, जमीन का फायदा मिलना चाहिए। जैसे ही मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सरकार आयेगी, हम ट्राईबल बिल को लागू करके दिखायेंगे। ये कोई तोहफा नहीं है आपका अधिकार है। मेरे दिल में आपके अधिकारों के लिये आपकी लड़ाई के लिये जगह है। हम सिर्फ न्याय मांग रहे हैं। अगर देश को आगे बढ़ना है तो सबके लिये जगह होनी चाहिए। उद्योगपतियों के लिये भी जगह हो। यदि उद्योगपतियों को फायदा पहुंचा रहे हैं तो किसानों, महिलाओं, आदिवासियों को भी फायदा मिलना चाहिए। आदिवासियों को जल, जंगल, जमीन का फायदा मिलना चाहिए। वहीं मोदी जी सोचते हैं इससे हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का फायदा होगा या नुकसान। अगर अमीर लोगों को नुकसान होता है तो फिर वो काम नहीं करते।  

'मोदी सरकार ने पंचायतों को कमजोर किया'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दुख की बात है कि जो अधिकार हमने आपको दिया था, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकारों ने छीना है। अगर मनरेगा को देखें तो इसकी पूरी शक्ति पंचायत में थी। मोदी जी की सरकार आयी और पंचायतों को उन्होंने कमजोर किया। भाजपा के लोगों ने पूरे देश में पंचायती राज के ढांचे पर ही आक्रमण कर दिया।

'कर्जामाफी से नहीं किसानों की जिंदगी बदलने से होगा समाधान'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि मध्य प्रदेश के किसानों से मैं कहना चाहता हूं कि हमने अपने घोषणा पत्र में लिखा है कि कांग्रेस पार्टी खेत के आधार पर बीमा का पैसा देगी। उन्होंने कहा कि सबसे पहले नीयत पहचानिए। अगर आपने नीयत पहचान ली तो सही आदमी चुनेंगे। सिर्फ कर्जा माफ करने से बात नहीं बनेगी ये सही बात है। आज किसान दुखी है, घबराया हुआ है और जी नहीं पा रहा है। इसीलिए हम किसान की मदद करते हैं। समाधान सिर्फ कर्जा माफ करने से नहीं होगा। किसान की जिंदगी बदलने से समाधान होगा। हरित क्रांति, श्वेत क्रांति, टेलीकॉम क्रांति का काम हमने करके दिखाया है।

'जमीन अधिग्रहण बिल को खत्म करना चाहती है भाजपा'

राहुल गांधी ने कहा कि अंग्रेजों के जाने के बाद बहुत प्रगति हुई। हर व्यक्ति को एक वोट का हक दिया गया। संविधान बनाया गया और हिंदुस्तान में हर व्यक्ति को अधिकार दिया गया। देश में हरित क्रांति ने किसानों को मजबूत किया और अधिकार दिया। कुछ लोग कहते हैं कि हिंदुस्तान का पूरा का पूरा फायदा चुने हुए लोगों को मिलना चाहिए। कहा-हम जमीन अधिग्रहण बिल लाये। अब जमीन ऐसे नहीं, किसानों से पूछकर पंचायत से पूछकर जमीन ली जायेगी और मार्केट रेट से चार गुना ज्यादा कीमत दी जायेगी। 2014 में नरेन्द्र मोदी जी, भाजपा की सरकार बनी और कुछ ही दिनों में पता चलता है कि जमीन अधिग्रहण बिल को भाजपा खत्म करना चाहती है।

'विजय माल्या से मिले वित्त मंत्री अरुण जेटली'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वित्त मंत्री जेटली जी विजय माल्या की बात सुनते हैं लेकिन न तो ईडी को, न तो सीबीआई को न ही पुलिस को बताते हैं। विजय माल्या हिंदुस्तान के बैंक से 10,000 करोड़ रुपये लेकर भाग गया। जाने से पहले वित्त मंत्री जेटली जी उससे संसद भवन में मिलते हैं। विजय माल्या उनसे कहता है कि मैं लंदन जा रहा हूं।  

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान की एयरफोर्स के लिये यूपीए सरकार 526 करोड़ रुपये में हवाई जहाज खरीदती है। इस हवाई जहाज को बनाने का कांट्रैक्ट एचएएल को दिया जाता है। प्रधानमंत्री जी फ्रांस जाते हैं कांट्रैक्ट बदलते हैं, कांट्रैक्ट एचएएल से छीनकर अपने मित्र अंबानी को देते हैं। 526 करोड़ का हवाई जहाज 1600 करोड़ रुपये में खरीदा जाता है। जब अनिल अंबानी जी ने मोदी जी से कांट्रैक्ट मांगा तो उन्होंने बिना किसी से पूछे सीधा 30,000 करोड़ रुपये उसकी जेब में डाल दिया।

जबलपुर में किया रोड शो

इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जबलपुर के गौरी घाट पहुंचे। यहां कांग्रेस अध्यक्ष के साथ कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौजूद थे। यहां तीनों नेताओं ने नर्मदा पूजा के दौरान आरती भी की।फिर राहुल गांधी ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में रोड शो भी किया।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad