Advertisement

यूजीसी के ड्राफ्ट दिशानिर्देशों पर बोले राहुल गांधी, 'आरक्षण खत्म करने की साजिश'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि उच्च शिक्षा संस्थानों में पदों के 'आरक्षण को रद्द करने' के...
यूजीसी के ड्राफ्ट दिशानिर्देशों पर बोले राहुल गांधी, 'आरक्षण खत्म करने की साजिश'

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि उच्च शिक्षा संस्थानों में पदों के 'आरक्षण को रद्द करने' के लिए मसौदा दिशानिर्देश 'एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों को दिए गए आरक्षण को समाप्त करने की साजिश' है।

कांग्रेस ने यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार को बर्खास्त करने और यूजीसी के मसौदा दिशानिर्देशों को तत्काल वापस लेने की मांग की, जिसमें प्रस्तावित किया गया था कि एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए आरक्षित किसी भी रिक्ति को 'अयोग्य घोषित किया जा सकता है यदि इन श्रेणियों के पर्याप्त उम्मीदवार उपलब्ध नहीं हैं।

राहुल गांधी ने दावा किया कि यह कदम भगवा पार्टी द्वारा वंचित वर्गों की भागीदारी को "खत्म" करने का एक प्रयास था और पार्टी ने मांग की कि कुमार को पूरे पिछड़े वर्गों से माफी मांगनी चाहिए। एक्स पर एक पोस्ट में गांधी ने लिखा, ''यूजीसी के नए ड्राफ्ट में उच्च शिक्षा संस्थानों में एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों को दिए जाने वाले आरक्षण को खत्म करने की साजिश है.''

उन्होंने यह भी कहा, "आज, 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लगभग 7000 आरक्षित पदों में से 3000 खाली हैं, और जिनमें से केवल 7.1 प्रतिशत दलित हैं, 1.6 प्रतिशत आदिवासी हैं और 4.5 प्रतिशत पिछड़े वर्ग के प्रोफेसर हैं।" गांधी ने आगे आरोप लगाया, "बीजेपी-आरएसएस, जिन्होंने आरक्षण की समीक्षा करने की भी बात की है, अब ऐसे उच्च शिक्षा संस्थानों से वंचित वर्गों की नौकरियां छीनना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "यह सामाजिक न्याय के लिए लड़ने वाले नायकों के सपनों को मारने और वंचित वर्गों की भागीदारी को खत्म करने का प्रयास है।" गांधी ने कहा कि यह 'प्रतीकवाद की राजनीति' और 'वास्तविक न्याय' के बीच का अंतर है और यह भाजपा के चरित्र को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ऐसा कभी नहीं होने देगी और सामाजिक न्याय के लिए लड़ती रहेगी. पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि रिक्त पद केवल आरक्षित श्रेणियों के योग्य उम्मीदवारों से भरे जाएंगे।

कांग्रेस के एससी विभाग के प्रमुख राजेश लिलोठिया के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, असंगठित श्रमिक और कर्मचारी कांग्रेस के अध्यक्ष उदित राज ने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा "जनविरोधी" कदम का विरोध करने के बाद, यूजीसी को मीडिया में एक बयान जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। ऐसा कोई निर्णय नहीं है। हालांकि, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्पष्ट किया है कि एक भी पद अनारक्षित नहीं किया जाएगा और केंद्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) अधिनियम, 2019 के लागू होने के बाद आरक्षण के बारे में अस्पष्टता की कोई गुंजाइश नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad