Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के सत्ता में रहने तक धर्म आधारित आरक्षण की अनुमति नहीं दी जाएगी: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को कहा कि जब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी सत्ता में...
प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा के सत्ता में रहने तक धर्म आधारित आरक्षण की अनुमति नहीं दी जाएगी: नड्डा

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को कहा कि जब तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी सत्ता में है, तब तक धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाएगा। विपक्ष पर धर्म के आधार पर आरक्षण देने की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा, "संविधान में स्पष्ट रूप से लिखा है कि धर्म के आधार पर आरक्षण नहीं दिया जाएगा।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "जब तक प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा सत्ता में हैं, तब तक ऐसा कोई आरक्षण नहीं दिया जाएगा।" वह वाराणसी से लगातार तीसरी बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे मोदी के लिए प्रचार करने आए थे।

नड्डा ने वाराणसी में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, "हम किसी को भी अपने दलित, आदिवासी, पिछड़े और अत्यंत पिछड़े वर्गों के आरक्षण का अतिक्रमण नहीं करने देंगे। आप देखेंगे कि 4 जून (मतगणना के दिन) को विपक्ष का क्या होगा।"

यहां बुद्धिजीवियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "लंबे समय तक राजनीति का मतलब 'फूट डालो और राज करो' होता रहा है। लेकिन अब 'विकास की राजनीति' चल रही है... 10 साल पहले राजनीतिक स्थिति क्या थी?'' नड्डा ने पूछा और कहा कि भारत की गिनती भ्रष्ट देशों में की जा रही है लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह है कि आम आदमी राजनीति के प्रति उदासीन हो गया था और उसका विश्वास टूट गया था।

नड्डा ने कहा कि यह लोकतंत्र के लिए खतरा बन जाता है लेकिन पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विकास को लेकर आम आदमी के बीच विश्वास पैदा किया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले विपक्ष जातिवाद फैलाता था और धर्म और क्षेत्र के आधार पर विभाजन पैदा करता था। ''प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस संस्कृति को झटका दिया है। आज विकास की राजनीति चल रही है और इसमें सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास और सबका विश्वास आधार है।

नड्डा ने काल भैरव मंदिर और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना भी की। उन्होंने कहा, "जब भी मैं वाराणसी आता हूं, मैं काल भैरव मंदिर, संकट मोचन और काशी विश्वनाथ मंदिर में मत्था टेकता हूं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि काशी एक धार्मिक नगरी है और सनातन धर्म को आगे बढ़ाने वाली नगरी है। यहां से मुझे नई ऊर्जा मिलती है।" उन्होंने कहा, "मैंने समाज की खुशहाली, शांति और खुशहाली के लिए और नरेंद्र मोदी सरकार में शुरू किए गए विकास कार्यों को ताकत देने के लिए प्रार्थना की है। मोदी '400 पार' सीटों के साथ तीसरी बार पीएम बनेंगे।"

बाद में वाराणसी में बुनकरों की एक बैठक को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा, "जब जी-20 का आयोजन किया गया था, तो मेहमानों को दिए गए कपड़े हमारे बुनकर भाइयों द्वारा बनाए गए थे। देश के पारंपरिक हुनर को आगे बढ़ाने का काम किया गया।'' 18वां जी-20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित किया गया। उन्होंने कहा कि देश के पारंपरिक हुनर को बढ़ाने का काम किया गया।

इसी तरह, वाराणसी में दीनदयाल हैंडलूम कॉम्प्लेक्स द्वारा कम से कम 300 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है ताकि बुनकरों का तेजी से विकास हो सके। नड्डा ने यह भी कहा, ''मोदी जी ने 'वोकल फॉर लोकल' को बढ़ावा देने का काम किया, जो सिर्फ एक नारा नहीं है। यह भारत की अर्थव्यवस्था का मंत्र है और भारत को आत्मनिर्भर बनाने की आत्मा है।''

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए नड्डा ने कहा, ''महात्मा गांधी ने खादी को बढ़ावा देने का नारा दिया था। लेकिन कांग्रेस पार्टी ने इसे नजरअंदाज कर दिया। खादी को लेकर अगर किसी को चिंता थी तो वह मोदी जी थे और उन्होंने इसे मुख्यधारा में लाने का काम किया। इसलिए 'एक जिला, एक उत्पाद' को बढ़ावा दिया गया।''

नड्डा ने यह भी कहा कि ''2014 के बाद बुनकरों के जीवन में जो बदलाव आया है, वह मोदी जी के मजबूत नेतृत्व के कारण संभव हुआ है।'' उन्होंने कहा, ''दस साल पहले लोगों को लगता था कि इस देश में कुछ नहीं बदलने वाला है। लोग उदासीन हो गए थे।'' उन्होंने कहा, ''लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में लोगों की उम्मीदें और आकांक्षाएं बदल गई हैं। आज उन्हें लगता है कि एक नेता देश को बदल सकता है। मोदी जी ने बुनकर समुदाय को हर तरह से प्रोत्साहित करने का काम किया है।''

नड्डा ने कहा कि 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने के साथ-साथ 'बुनकर भाइयों' को बढ़ावा देने के लिए काम किया गया। उन्होंने कहा कि आज हथकरघा क्षेत्र में भारत का कारोबार पांच गुना बढ़ गया है।'' उन्होंने कहा कि मोदी ने पिछले 10 सालों में बुनकरों के लिए जो काम किया है, वह 70 सालों में किसी सरकार ने नहीं किया।

भाजपा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि जब लोग 4 जून को तीसरी बार मोदी को प्रधानमंत्री बनाएंगे तो आने वाले समय में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। वाराणसी, जहां से प्रधानमंत्री मोदी मैदान में हैं, वहां 1 जून को लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में मतदान होगा। कांग्रेस ने इस सीट से अपने उत्तर प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को मैदान में उतारा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad