Advertisement

सिद्धारमैया औपचारिक रूप से चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता, राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए किया आमंत्रित

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की गुरुवार को हुई बैठक में औपचारिक रूप से सिद्धारमैया को अपना नेता और...
सिद्धारमैया औपचारिक रूप से चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता,  राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए किया आमंत्रित

कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की गुरुवार को हुई बैठक में औपचारिक रूप से सिद्धारमैया को अपना नेता और कर्नाटक का मुख्यमंत्री चुना गया, जिसके बाद उन्होंने राज्यपाल के सामने अपना दावा पेश किया, जिन्होंने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया।

सस्पेंस के दिनों को समाप्त करते हुए, कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने गुरुवार को घोषणा की कि सिद्धारमैया मुख्यमंत्री होंगे, जबकि राज्य पार्टी प्रमुख डी के शिवकुमार उनके एकमात्र डिप्टी होंगे।

बेंगलुरु के इंदिरा गांधी भवन में हुई कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायकों, एमएलसी और सांसदों की बैठक में एआईसीसी के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला और दो अन्य केंद्रीय पर्यवेक्षकों-महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे और एआईसीसी महासचिवजितेंद्र सिंह ने भी भाग लिया।

सुरजेवाला के अनुसार, शिवकुमार ने सीएलपी के नए नेता के रूप में सिद्धारमैया को चुनने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। सीएलपी के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से इसका समर्थन किया। इसके बाद, सिद्धारमैया ने शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेताओं के साथ राजभवन में राज्यपाल थावरचंद गहलोत से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

नए सीएलपी नेता को संबोधित राज्यपाल के पत्र में कहा गया है कि राज्यपाल ने 20 मई को कांतीर्वा स्टेडियम में दोपहर 12.30 बजे अपनी टीम के सदस्यों के साथ सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री और शिवकुमार को उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया।

पिछले तीन दिनों से कांग्रेस में गहन मंथन का दौर जारी था। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ अलग-अलग मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ भी बैठक की थी। मंथन के बाद गुरुवार को सिद्धारमैया को सीएम बनाने की घोषणा की गई।

 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनावों में, कांग्रेस ने 135 सीटें जीतकर जोरदार जीत हासिल की, जबकि सत्तारूढ़ भाजपा और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमशः 66 और 19 सीटें हासिल कीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad