Advertisement

थरूर ने समर्थन हासिल करने के लिए 'रीइन्वेंट कांग्रेस' का नारा चुना, खड़गे के साथ मतभेदों को किया खारिज

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पार्टी अध्यक्ष पद पर अपनी उम्मीदवारी के लिए पार्टी के मतदाताओं से समर्थन...
थरूर ने समर्थन हासिल करने के लिए 'रीइन्वेंट कांग्रेस' का नारा चुना, खड़गे के साथ मतभेदों को किया खारिज

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पार्टी अध्यक्ष पद पर अपनी उम्मीदवारी के लिए पार्टी के मतदाताओं से समर्थन मांगते हुए सोमवार को कहा कि भाजपा से मुकाबला करने के लिए एक नई पार्टी की जरूरत है। पार्टी के प्रतिनिधियों के बीच अपनी उम्मीदवारी के लिए प्रचार कर रहे थरूर ने दिग्गज नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ वैचारिक मतभेद से इनकार किया, जो अध्यक्ष पद की दौड़ में भी हैं।

थरूर ने एक ट्वीट में कहा, "मैं स्पष्ट कर दूं कि मैं खड़गे जी से सहमत हूं कि @incIndia में हम सभी एक-दूसरे के बजाय बीजेपी का मुकाबला करना चाहते हैं। हमारे बीच कोई वैचारिक अंतर नहीं है। 17 अक्टूबर को हमारे मतदान सहयोगियों के लिए चुनाव केवल इस बात पर है कि कैसे इसे सबसे प्रभावी ढंग से किया जाए।"      

उनकी टिप्पणी के एक दिन बाद खड़गे ने कहा कि उन्होंने थरूर को बताया कि एक आम सहमति वाला उम्मीदवार बेहतर होगा, लेकिन लोकसभा सांसद ने "लोकतंत्र की खातिर" एक प्रतियोगिता पर जोर दिया।

कांग्रेस के अध्यक्ष चुनाव के प्रचार के सिलसिले में हैदराबाद में मौजूद थरूर ने कहा कि उनके प्रतिद्वंद्वी खड़गे के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है। उन्होंने हैदराबाद में संवाददाताओं से कहा, "मेरा मानना है कि हमें भाजपा से मुकाबले के लिए एक नई, नई सोच वाली कांग्रेस की जरूरत है। इसलिए मैंने इस चुनाव में अपनी उम्मीदवारी जारी रखी है।"

तिरुवनंतपुरम के सांसद ने कहा कि वह खड़गे के प्रति सम्मान के बावजूद चुनाव से पीछे नहीं हटेंगे क्योंकि यह कई सहयोगियों के साथ विश्वासघात होगा जिन्होंने उनसे चुनाव लड़ने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि उनके अभियान को अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और वह चेन्नई और मुंबई सहित शहरों का भी दौरा करेंगे।

उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी हमारे देश में एक बार फिर से जीत हासिल करे। जहां तक मेरा सवाल है, इस चुनाव में एकमात्र वास्तविक अंतर यह है कि हम भाजपा और उसकी दुर्जेय चुनावी मशीन पर काबू पाने में कांग्रेस पार्टी के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में कैसे जाते हैं, " । प्रतियोगिता एक "परिवार के भीतर चर्चा" है और कोई झगड़ा नहीं है।

उन्होंने कहा कि खड़गे के पास काफी अनुभव, क्षमता और ज्ञान है।  "मैं एक अलग दृष्टिकोण लाता हूं और मैंने इसे मतदाताओं के सामने रखा कि वे क्या चाहते हैं। लेकिन, मैं जोर देना चाहता हूं। हम सब इसमें एक साथ हैं।" अपने ट्विटर हैंडल पर थरूर ने कहा कि वह तेलंगाना कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष और क्रिकेट के दिग्गज मोहम्मद अजहरुद्दीन का समर्थन पाकर खुश हैं। उन्होंने ट्वीट किया, "... अजहर हमारी पार्टी में बदलाव और सुधार चाहते हैं, ताकि हम भाजपा से मुकाबले के लिए बेहतर तरीके से तैयार हो सकें।"

थरूर ने संवाददाताओं से कहा कि चाहे जो भी विजयी हो, यह कांग्रेस पार्टी के लिए सबसे बड़ी जीत होगी। आम सहमति के उम्मीदवार के पक्ष में खड़गे की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर, थरूर ने खड़गे को देश की राजनीति में एक दिग्गज के रूप में वर्णित किया और कहा कि दोनों ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान एक-दूसरे को शुभकामनाएं दीं।

खड़गे के साथ सार्वजनिक बहस के पक्ष में अपनी टिप्पणी पर उन्होंने कहा कि वह केवल एक पत्रकार के एक सवाल का जवाब दे रहे थे। थरूर ने कहा कि उनसे पूछा गया कि क्या वह बहस के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि बहस की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वे दोनों भारत के विचारों और संविधान में निहित आदर्शों के प्रति पार्टी की मौलिक प्रतिबद्धता पर सहमत हैं।

चुनाव में गांधी परिवार के तटस्थ रहने के सवाल पर उन्होंने कहा कि वे स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव का स्वागत करते हैं और वे तटस्थ रहेंगे। "जी -23 समूह" पर, उन्होंने कहा कि यह "मीडिया निर्माण" था। उस मामले पर पिछले घटनाक्रम को याद करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी आलाकमान को वांछित सुधारों पर पत्र लिखा था। 2020 में कोविड प्रेरित लॉकडाउन के कारण, उन्होंने कहा कि केवल 23 लोग अपने हस्ताक्षर करने के लिए उपलब्ध थे, उनका समर्थन कर रहे थे।

उन्होंने कहा,  "इसलिए 23 ने हस्ताक्षर किए। यह 100 हो सकता था। यह कम हो सकता था, यह अधिक हो सकता था। ये वे लोग थे जो हस्ताक्षर करने के लिए उपलब्ध थे।" जब उनसे कहा गया कि एक दलित नेता (खड़गे) के कई वर्षों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष बनने की संभावना है, अगर वह चुनाव से हट जाते हैं, तो उन्होंने कहा कि वह खड़गे को जातिगत पहचान के किसी भी सवाल से परे एक बहुत महान उनेता के रूप में देखते हैं।

उन्होंने कहा कि बुधवार को फोन नंबर उपलब्ध होने के बाद वह देश भर के मतदान प्रतिनिधियों से संपर्क करेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री एम एम पल्लम राजू ने थरूर का दौरा किया। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए मतदान 17 अक्टूबर को होना है। मतों की गिनती 19 अक्टूबर को होगी और परिणाम उसी दिन आने की उम्मीद है। 9,000 से अधिक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के प्रतिनिधि मतदाता बनाते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad