Advertisement

"संसदीय इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ" - निशिकांत दुबे के बयानों को हटाकर फिर अपलोड करने पर अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा राहुल गांधी पर...

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सांसद निशिकांत दुबे द्वारा राहुल गांधी पर चीनी फंडिंग के साथ उनके संबंध को जोड़ने के बयान को पहले हटाए जाने के बाद कल देर रात संसदीय रिकॉर्ड पर फिर से अपलोड किया गया। उन्होंने कहा कि संसद के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ।

मंगलवार को मीडिया से बात करते हूं अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''कल बीजेपी सांसद (निशिकांत) दुबे ने सदन में कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी पर बेबुनियाद बयान दिए और अभद्र भाषा का इस्तेमाल किया। इसे देखते हुए हमारी पार्टी और अन्य विपक्षी दलों ने अध्यक्ष को लिखा, क्योंकि ऐसे किसी सदस्य के खिलाफ ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया जा सकता, जिसे पहले नोटिस नहीं दिया गया हो।"

अधीर रंजन चौधरी इस बात पर आश्चर्यचकित हैं कि उन्होंने जो मुद्दे उठाए थे, जिन पर उन्होंने आपत्ति ली थी, उन्हें रातों-रात दोबारा रिकॉर्ड में अपलोड कर दिया गया। उन्होंने कहा, "हमने स्पीकर से मुलाकात की। हमारी शिकायत पर विचार कर ऐसे छोटे बयानों को रिकॉर्ड से हटाया गया। हम संतुष्ट थे। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि उन्हें एक बार फिर से रातों रात रिकॉर्ड में अपलोड कर दिया गया। संसदीय इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ।"

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भाजपा सदस्य निशिकांत दुबे ने सोमवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा, जिनकी लोकसभा की सदस्यता बहाल हो गई और उन्होंने मांग की कि चुनाव आयोग को "चीन द्वारा कांग्रेस की फंडिंग" की जांच करनी चाहिए। बाद में कांग्रेस ने उनकी टिप्पणियों को हटाने की मांग की।

दुबे ने राहुल गांधी के "मोहब्बत की दुकान" अभियान को लेकर उन पर तंज कसा और स्पष्ट रूप से राजीव गांधी फाउंडेशन को चीनी दूतावास से धन मिलने का जिक्र किया। दुबे ने एक ट्वीट में कहा, "राहुल की 'नफ़रत की दुकान' चीनी सामानों से भरी हुई है। कांग्रेस की नीति चीन के साथ मिलकर देश को तोड़ने की है। चुनाव आयोग को कांग्रेस की चीनी फंडिंग की जांच करनी चाहिए।"

दुबे ने "चीनी प्रचार" और यूएस टेक मुगल के बीच संबंधों के बारे में एक यूएस-आधारित समाचार पत्र की रिपोर्ट का उल्लेख किया और कहा कि लेख में एक भारतीय समाचार साइट न्यूज़क्लिक का भी उल्लेख है, जिसकी जांच ईडी द्वारा की जा रही है।

दुबे ने कहा कि समाचार साइट पर छापेमारी के बाद कुछ कांग्रेस नेताओं ने ट्विटर पर बयान दिए। उन्होंने कहा कि डोकलाम गतिरोध के दौरान राहुल गांधी ने तत्कालीन चीनी दूत से मुलाकात की थी। कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सोमवार को पार्टी की ओर से लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखकर निशिकांत दुबे की "अपमानजनक" टिप्पणियों को रिकॉर्ड से हटाने की मांग की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad