Advertisement

'महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को दी जाएगी कड़ी सजा', महिला सुरक्षा पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए कड़ी सजा का...
'महिलाओं के खिलाफ अपराध करने वालों को दी जाएगी कड़ी सजा', महिला सुरक्षा पर पीएम मोदी ने कही बड़ी बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार महिलाओं के खिलाफ अपराधों के लिए कड़ी सजा का प्रावधान करने के लिए कानूनों को मजबूत कर रही है।

उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव में लखपति दीदी रैली को संबोधित करते हुए, मोदी ने यह भी कहा कि उनकी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में महिलाओं के लिए आजादी के बाद सभी पिछली सरकारों की तुलना में अधिक काम किया है।

मोदी ने कहा, ''2014 तक महिला स्वयं सहायता समूहों को 25,000 करोड़ रुपये से कम ऋण दिए गए थे, लेकिन पिछले 10 वर्षों में 9 लाख करोड़ रुपये की मदद दी गई।'

जलगांव में लखपति दीदियों के साथ बातचीत करने वाले मोदी ने 2,500 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड जारी किया, जिससे 4.3 लाख स्वयं सहायता समूहों के 48 लाख सदस्यों को लाभ होगा।

मोदी ने कहा, "लखपति दीदी योजना न केवल महिलाओं की आय बढ़ाने के बारे में है, बल्कि भावी पीढ़ियों को सशक्त बनाने के बारे में भी है। आपने सुना होगा कि भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। इसमें महिलाओं की बहुत बड़ी भूमिका है। हालांकि, कुछ साल पहले ऐसा नहीं था।"

उन्होंने कहा, "महिलाएं हर घर और हर परिवार की समृद्धि की गारंटी देती हैं। हालांकि, महिलाओं की मदद की गारंटी देने वाला कोई नहीं था। महिलाओं के पास अपने नाम पर संपत्ति नहीं होती और अगर उन्हें बैंक से कर्ज लेना होता तो वे इसका लाभ नहीं उठा पातीं। ऐसी स्थिति में वे अपना छोटा व्यवसाय खड़ा करने में सक्षम नहीं थे।"

मोदी ने कहा, "इसलिए, मैंने, आपके बेटे और भाई ने, आपके जीवन को आसान बनाने का संकल्प लिया। हमने साल दर साल महिलाओं के हित में फैसले लिए।"

उन्होंने कहा, "जब मैं लोकसभा चुनाव के दौरान आपसे मिलने आया था, तो मैंने वादा किया था कि हम 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाएंगे। इसका मतलब है कि जो महिलाएं स्वयं सहायता समूहों में काम करती हैं और उनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से अधिक है।"

उन्होंने कहा, पिछले 10 वर्षों में एक करोड़ लखपति दीदियां बनीं और केवल दो महीने में एक करोड़ में 11 लाख और लखपति दीदियां जुड़ गईं। राज्य की स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए महाराष्ट्र को आने वाले वर्षों तक भाजपा के नेतृत्व वाली महायुति सरकार की जरूरत है।"

उन्होंने कहा, "महाराष्ट्र विकसित भारत का चमकता सितारा है। राज्य का भविष्य अधिक निवेश और नौकरी वृद्धि में निहित है।"

मोदी ने नेपाल बस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया जिसमें जलगांव जिले के 14 लोग मारे गए थे। मोदी ने कहा, ''हमने अपनी मंत्री रक्षा खडसे को नेपाल भेजा।''

मोदी ने अपनी हालिया पोलैंड यात्रा और वहां के लोगों में महाराष्ट्र के लोगों के प्रति सम्मान को याद किया। उन्होंने कहा, "द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, कोल्हापुर बस्ती में महिलाओं और बच्चों सहित पोलिश शरणार्थी रहते थे और पोलिश लोग इस भाव के लिए महाराष्ट्र के लोगों का सम्मान करते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad