Advertisement

यूपी: कमल नौका यात्रा के जरिए विधानसभा चुनाव 'पार' करने की तैयारी? ऐसे काम कर रही है भाजपा

निषाद समुदाय को आकर्षित करने की एक नई कोशिश में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2022 के राज्य...
यूपी: कमल नौका यात्रा के जरिए विधानसभा चुनाव 'पार' करने की तैयारी? ऐसे काम कर रही है भाजपा

निषाद समुदाय को आकर्षित करने की एक नई कोशिश में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 2022 के राज्य विधानसभा चुनावों से पहले 'नदी यात्राओं' पर जोरशोर से लगी है। पार्टी की योजना नदी पर निर्भर समुदाय से जुड़ने की है जिसमें निषाद और कश्यप जैसी 22 प्रभावशाली उपजातियां शामिल हैं।

'कमल नौका यात्रा' नाम की नदी यात्रा में मछुआरे और नाविक समुदाय के सदस्य भाजपा की नावों से यात्रा कर रहे हैं, जो उत्तर प्रदेश में गंगा और यमुना के किनारे राजनीतिक रूप से प्रभावशाली समुदाय के लिए पार्टी की पहल के बारे में बात कर रहे हैं। गंगा घाटों के पार प्रयागराज और कानपुर में पांच नदी यात्राओं में से एक पहले ही शुरू हो चुकी है। जबकि बदायूं में कछला नदी पर, वाराणसी में गंगा के पार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गढ़ मुक्तेश्वर में तीन और योजनाएँ बनाई गई हैं।

आईएएनएस के मुताबिक, राज्य भाजपा महासचिव अश्विनी त्यागी ने कहा, "ये यात्राएं उस समुदाय से जुड़ने के लिए हैं जो नदियों से अपना जीवन यापन करता है। वर्षों से, भाजपा सरकार ने इस समुदाय के लिए कई पहल शुरू की हैं और स्वाभाविक रूप से, विचार समुदाय को इन कदमों के बारे में बताना है। " "घाटों के आधार पर, हम नावों की संख्या की योजना बनाते हैं। उदाहरण के लिए, वाराणसी नाव यात्रा बदायूं के कछला की तुलना में बड़ी होगी, जिसमें केवल एक घाट है।"

नदी यात्रा से पहले, नावों और नदी की पूजा की जाती है और भाषणों की पृष्ठभूमि में पार्टी के झंडे फहराए जाते हैं।

भाजपा ने निषाद पार्टी के साथ गठबंधन किया है, जिसके प्रमुख संजय निषाद को हाल ही में विधान परिषद का सदस्य बनाया गया था। संजय निषाद के बेटे प्रवीण कुमार निषाद फिलहाल बीजेपी के टिकट पर संत कबीर नगर से लोकसभा सांसद हैं। हालांकि, संजय निषाद को एक अप्रत्याशित नेता के रूप में देखा जाता है जो समय-समय पर अपने रुख से डगमगाता रहता है। इसलिए, भाजपा कोई जोखिम नहीं उठा रही है और सीधे निषाद समुदाय तक पहुंच रही है। निषाद प्रभाव जौनपुर से गोरखपुर और वाराणसी से बलिया और उससे आगे तक फैले पूर्वांचल में फैला हुआ है।

भाजपा सरकार ने 51 फीट की एक प्रतिमा की स्थापना पर काम शुरू कर दिया है जिसमें भगवान राम निषादराज (समुदाय के राजा) को गले लगाते हुए दिखाई देंगे, जिन्होंने एक प्राचीन मान्यता के अनुसार, वनवास के दौरान भगवान राम को नदी पार करने में मदद की थी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad