Advertisement

लोकसभा: मॉनसून सत्र का अंतिम दिन आज, विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच सदन की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे स्थगित

लोकसभा में मॉनसून सत्र के अंतिम दिन की शुरुआत भी हंगामे के साथ हुई है। शुक्रवार को सदन की कार्यवाही के...
लोकसभा: मॉनसून सत्र का अंतिम दिन आज, विपक्षी सांसदों की नारेबाजी के बीच सदन की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे स्थगित

लोकसभा में मॉनसून सत्र के अंतिम दिन की शुरुआत भी हंगामे के साथ हुई है। शुक्रवार को सदन की कार्यवाही के शुरू होते ही एक बार फिर मणिपुर को लेकर हंगामा हो गया। गुरुवार को अविश्वास प्रस्ताव पर पीएम मोदी के जवाब के बाद विपक्ष का कहना है कि उन्होंने प्रमुख सवालों के जवाब ही नहीं दिए। वहीं, अधीर रंजन चौधरी के निलंबन को लेकर भी हंगामा जारी रहा। ऐसे में सांसद की कार्यवाही को साढ़े  12 बजे तक स्थगित कर दिया गया है।

गौरतलब है कि 20 जुलाई से शुरू हुआ संसद का मॉनसून सत्र इस बार मुख्य रूप से बड़े हंगामों का गवाह रहा। दरअसल, मणिपुर में जारी जातीय हिंसा को लेकर विपक्ष ने लगातार पीएम मोदी के बयान और उनसे व्यापक चर्चा की मांग की। इसी कड़ी में कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई विपक्ष की ओर से अविश्वास प्रस्ताव भी लेकर आए।

इस प्रस्ताव को स्पीकर ओम बिरला ने स्वीकार किया, जिसके कुछ दिनों बाद आठ और नौ अगस्त को प्रस्ताव पर बहस देखी गई। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाबी भाषण के दौरान विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर दिया और मोदी सरकार के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव ध्वनिमत से गिर गया।

पीएम मोदी ने अपने लंबे संबोधन में कांग्रेस, राहुल गांधी और विपक्षी गठबंधन पर कई हमले किए। इस दौरान मणिपुर पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पूरा देश मणिपुर के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा, "प्रयास जारी हैं। केंद्र और राज्य सरकार मिलकर दोषियों को कड़ी सजा देने का प्रयास कर रही हैं। जल्द ही मणिपुर में सब ठीक होगा।"

इसके पश्चात, पीएम मोदी पर "नीरव मोदी" की टिप्पणी को लेकर नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी को निलंबित कर दिया गया। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी उनके खिलाफ़ निलंबन का प्रस्ताव लाए थे, जिसे स्वीकार करते हुए सभापति ने उन्हें निलंबित कर दिया। गौरतलब है कि आज संसद के मॉनसून सत्र का आखिरी दिन है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad