Advertisement

कृषि कानून की वापसी के बाद क्या अब बीजेपी के साथ होगा अमरिंदर की पार्टी का गठबंधन? जानें क्या बोले कैप्टन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु पर्व के मौके पर आज अहम ऐलान करते हुए तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने...
कृषि कानून की वापसी के बाद क्या अब बीजेपी के साथ होगा अमरिंदर की पार्टी का गठबंधन? जानें क्या बोले कैप्टन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरु पर्व के मौके पर आज अहम ऐलान करते हुए तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने का ऐलान कर दिया है। पीएम मोदी ने किसानों से माफी मांगते हुए कहा कि वह किसानों को इस कानून के फायदे समझा नहीं पाए। उनके इस फैसले पर कई विपक्षी नेताओं ने तंज कसा तो कई ने स्वागत भी किया। इस बीच पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी इस फैसले का स्वागत करते हुए बीजेपी के साथ जाने को लेकर रुख साफ किया है।

पंजाब के पूर्व सीएम और पूर्व कांग्रेस नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह से जब पूछा गया कि उनका अगला कदम क्या होगा? क्या उनकी उनकी पार्टी बीजेपी के साथ जाएगी? इन सवालों के जवाब में उन्होंने कहा, ''मैं तीन महीने से कह रहा था। मैंने कहा था कि किसानों का मुद्दा पहले आता है, उसके बाद ही हम आपके साथ सीट एडजस्टमेंट करेंगे।''

कृषि कानूनों को निरस्त होने से हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री पद और कांग्रेस पार्टी से इस्ताफी देने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह और भाजपा के बीच चुनावी गठजोड़ का रास्ता खुल गया है। कैप्टन ने पंजाब लोक कांग्रेस की एक नई पार्टी बनाई है। उन्होंने भाजपा के साथ सीटों के बंटवारे के संकेत भी दिए हैं। हालांकि कैप्टन की पार्टी अभी काफी नई है, लेकिन पंजाब के ग्रामीण और शहरी इलाकों में उनका राजनीतिक दबदबा और अपील है।  वे असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं को अपने पाले में कर सकते हैं।

पंजाब में किसानों के आक्रोश का सामना कर रही भाजपा के लिए साल भर पुराने आंदोलन का खत्म होना एक बड़ी राहत है। कृषि कानूनों ने न केवल शिरोमणि अकाली दल के साथ अपने 24 वर्षीय चुनावी गठबंधन को तोड़ दिया था, बल्कि ग्रामीण पंजाब में सिख किसानों के क्रोध का का भी सामना करना पड़ा था। अब, भाजपा को मोदी के इस फैसले का लाभ उठाने की उम्मीद है। आपको बता दें कि इससे कुछ दिन पहले ही केंद्र सरकार द्वारा करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का ऐलान किया गया था।

गौरतलब है कि कृषि कानूनों को निरस्त होने से हाल ही में पंजाब के मुख्यमंत्री पद और कांग्रेस पार्टी से इस्ताफी देने वाले कैप्टन अमरिंदर सिंह और भाजपा के बीच चुनावी गठजोड़ का रास्ता खुल गया है। कैप्टन ने पंजाब लोक कांग्रेस की एक नई पार्टी बनाई है। उन्होंने भाजपा के साथ सीटों के बंटवारे के संकेत भी दिए हैं। हालांकि कैप्टन की पार्टी अभी काफी नई है, लेकिन पंजाब के ग्रामीण और शहरी इलाकों में उनका राजनीतिक दबदबा और अपील है। माना जा रहा है कि वे असंतुष्ट कांग्रेस नेताओं को अपने पाले में कर सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad