Advertisement

चंद्रबाबू नायडू बने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, पवन कल्याण ने मंत्री के रूप में ली शपथ; पीएम मोदी समेत ये दिग्गज नेता रहे मौजूद

टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को एक समारोह में चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के...
चंद्रबाबू नायडू बने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, पवन कल्याण ने मंत्री के रूप में ली शपथ; पीएम मोदी समेत ये दिग्गज नेता रहे मौजूद

टीडीपी सुप्रीमो एन चंद्रबाबू नायडू ने बुधवार को एक समारोह में चौथी बार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, वरिष्ठ भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री शामिल हुए।

जनसेना प्रमुख और अभिनेता पवन कल्याण, नायडू के बेटे नारा लोकेश समेत अन्य ने मंत्री पद की शपथ ली। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल एस अब्दुल नजीर ने नायडू और अन्य को शपथ दिलाई। 

प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रबाबू नायडू के पदभार ग्रहण करने पर उन्हें गले लगाया और उनकी पीठ थपथपाई। 

बाद में पीएम ने तेलुगु मेगास्टार चिरंजीवी और पवन कल्याण का हाथ पकड़कर उनसे प्यार से बात की और मंच पर तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम, तमिल सुपरस्टार रजनीकांत और उनकी पत्नी लता से भी संक्षिप्त बातचीत की।

हाल ही में हुए चुनावों में नायडू ने अपनी कुप्पम सीट बरकरार रखी, जबकि पवन कल्याण और लोकेश ने पिथापुरम और मंगलागिरी विधानसभा क्षेत्रों से जीत हासिल की। केंद्रीय मंत्री अमित शाह, नितिन गडकरी और जेपी नड्डा, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मौजूद थे।

पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एन वी रमना और सुपरस्टार रजनीकांत और चिरंजीवी ने भी हिस्सा लिया। 25 सदस्यीय मौजूदा कैबिनेट में पवन कल्याण के नेतृत्व वाली पार्टी को तीन और बीजेपी को एक जगह मिली है।

आंध्र प्रदेश विधानसभा की सदस्य संख्या (175) के मुताबिक, कैबिनेट में सीएम समेत 26 मंत्री हो सकते हैं।

नायडू और लोकेश के अलावा, टीडीपी विधायक के अत्चन्नायडू, पी नारायण, कोल्लू रवींद्र, निम्मला राम नायडू, अनिता वंगालापुडी, अनम रामनारायण रेड्डी, कोलुसु पार्थसारथी, एनएमडी फारूक, पय्यावुला केशव, ए सत्य प्रसाद, डोला श्री बाला वीरंजनेय स्वामी, गोट्टीपति रवि कुमार, गुम्मिदी संध्या रानी, बीसी जनार्दन रेड्डी, टीजी भरत, एस सविता, वासमसेट्टी सुभाष, कोंडापल्ली श्रीनिवास और मांडिपल्ली राम प्रसाद रेड्डी ने भी शपथ ली।

जनसेना पार्टी से नादेंदला मनोहर और कंडुला दुर्गेश जबकि बीजेपी विधायक सत्य कुमार यादव ने पवन कल्याण के साथ मंत्री पद की शपथ ली। मंगलवार को अलग-अलग बैठकों में तेलुगु देशम विधायक दल और एनडीए सहयोगियों ने नायडू को अपना नेता चुना।

टीडीपी, बीजेपी और जनसेना वाले एनडीए ने दक्षिणी राज्य में हाल ही में एक साथ संपन्न हुए लोकसभा और विधानसभा चुनावों में कुल 175 विधानसभा में से 164 और कुल 25 लोकसभा सीटों में से 21 के विशाल बहुमत के साथ शानदार जीत हासिल की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad