Advertisement

अमित शाह ने ‘आप’ सरकार पर साधा निशाना, पंजाब की कानून-व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि पंजाब की कानून-व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है,...
अमित शाह ने ‘आप’ सरकार पर साधा निशाना, पंजाब की कानून-व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि पंजाब की कानून-व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है, लेकिन मुख्यमंत्री भगवंत मान के पास इसके लिए समय नहीं है और उनका एकमात्र काम अरविंद केजरीवाल के राष्ट्रव्यापी दौर के लिए सरकारी विमान उपलब्ध कराना है।

पंजाब की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार पर निशाना साधते हुए शाह ने कहा, ‘‘कभी-कभी मुझे आश्चर्य होता है कि मान मुख्यमंत्री हैं या पायलट.. केजरीवाल के देशव्यापी दौरे का संचालन पंजाब के मुख्यमंत्री कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि यहां की सरकार को पंजाब की समस्याओं को लेकर कोई चिंता नहीं है। नरेन्द्र मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर भाजपा के जनसंपर्क अभियान के तहत यहां एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, ‘‘मैंने अपने पूरे जीवन में ‘आप’ के नेतृत्व वाली ऐसी सरकार नहीं देखी, जो खोखले वादे करती हो।’’

मान पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री का एक ही काम है। केजरीवाल को यदि चेन्नई जाना है, तो वह उन्हें चेन्नई ले जाने के लिए विमान से दिल्ली जाते हैं। यदि उन्हें (केजरीवाल को) कोलकाता जाना है, तो फिर वह (मान) विमान लेते हैं और उन्हें उसमें बिठाकर कोलकाता ले जाते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उनका पूरा समय केजरीवाल के दौरों में बीत जाता है और इसके कारण पंजाब की कानून व्यवस्था बद से बदतर होती जा रही है।’’ शाह ने कहा कि यहां लोग सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि जहां नशीले पदार्थों का कारोबार बढ़ रहा है, वहीं मुख्यमंत्री के पास इसके लिए या किसानों की परेशानी के लिए समय नहीं है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई नेताओं ने आरोप लगाया है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल देश के विभिन्न हिस्सों के दौरे के दौरान मान को अपने साथ ले जाते हैं, ताकि वह मान के सरकारी विमान में उड़ान भर सकें।

‘आप’ पर उसके चुनावी वादों को लेकर निशाना साधते हुए शाह ने कहा, ‘‘मैं भगवंत मान और केजरीवाल से पूछने आया हूं कि आपने राज्य की हर महिला को 1,000 रुपये देने का वादा किया था, लेकिन वे अभी भी उसका इंतजार कर रही हैं।’’ उन्होंने नौ वर्षों में केंद्र में नरेन्द्र मोदी सरकार की विभिन्न उपलब्धियों का उल्लेख किया और कहा कि भारत अब एक ‘विकास इंजन’ के रूप में जाना जाता है।

पंजाब की ‘आप’ सरकार पर निशाना साधते हुए शाह ने दावा किया कि यहां दलितों का उत्पीड़न बढ़ा है। उन्होंने मंत्री का नाम लिये बगैर कहा कि एक मंत्री दलित का यौन शोषण कर रहा है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

मादक पदार्थों के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने देश से इस बुराई को बाहर निकालने का फैसला किया है और बहुत जल्द ही पंजाब में नशे का कारोबार बंद हो जायेगा। उन्होंने कहा कि एक महीने के भीतर अमृतसर में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो(एनसीबी) का एक कार्यालय खोला जायेगा।

भाजपा के वरिष्ठ नेता ने कहा कि बहुत जल्द ही पंजाब में भाजपा कार्यकर्ता पंजाब के हर गांव और हर तहसील में जाकर नशे के बारे में जागरुकता पैदा करेंगे। उन्होंने लोगों से 2024 के लोकसभा चुनाव में 300 से अधिक सीट के साथ केंद्र में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को फिर से चुनने की अपील की और कहा कि मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाना होगा।

पंजाब में चुनाव पूर्व किये गये ‘आप’ के वादे का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि उसने अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई करके 20,000 करोड़ रुपये जुटाने का वादा किया था, लेकिन केवल 125 करोड़ रुपये ही एकत्र किए गए हैं, जो पिछली सरकारों से भी कम है।

शाह ने कहा कि लड़कियों की शादी के लिए उसने 51,000 रुपये की सहायता का वादा किया था और 15 हजार आवेदन आए हैं, लेकिन मान सरकार की ओर से एक को भी सहायता नहीं दी गई है।

उन्होंने आरोप लगाया कि मान की दो प्राथमिकताएं हैं ‘‘केजरीवाल की राजनीति को आगे बढ़ाना और देशभर में (समाचार पत्रों में) पूरे पृष्ठ का विज्ञापन देना।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैं समझ सकता हूं कि पंजाब सरकार पंजाब में विज्ञापन जारी कर रही है, लेकिन वह सरकारी कोष का इस्तेमाल कर गुजरात, केरल और पश्चिम बंगाल में विज्ञापन जारी कर रही है।’’

शाह ने देश की सीमाओं की रक्षा करने में पंजाबियों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने करतारपुर साहिब गलियारे, हर साल 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाने, जलियांवाला बाग स्मारक का पुनर्निर्माण, दिल्ली-अमृतसर-कटरा राजमार्ग का जीर्णोद्धार और पंजाब के लिए दो वंदे भारत ट्रेन की सुविधा का जिक्र किया।

शाह ने 1984 के सिख विरोधी दंगों की भी बात की और कहा कि यह मोदी सरकार ही है जो दोषियों को सलाखों के पीछे भेजती है। गुरदासपुर से भाजपा सांसद अभिनेता सनी देओल रैली में मौजूद नहीं थे।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता रैली में मौजूद थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad