Advertisement

सिक्किम में एसकेएम को प्रचंड बहुमत, 32 में से 31 सीट जीती

 सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीट पर जीत दर्ज करके रविवार को लगातार...
सिक्किम में एसकेएम को प्रचंड बहुमत, 32 में से 31 सीट जीती

 सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीट पर जीत दर्ज करके रविवार को लगातार दूसरी बार प्रचंड बहुमत के साथ सिक्किम की सत्ता में लौटा। निर्वाचन आयोग ने यह जानकारी दी। विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) महज एक सीट जीत पाया है। सिक्किम में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था। 

 

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) ने एकमात्र श्यारी विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है। एसकेएम को 58.38 और एसडीएफ को 27.37 फीसदी वोट मिले।

 

भाजपा को 5.18 और कांग्रेस को नोटा से भी कम 0.32 फीसदी मत मिले। नोटा को 0.99 फीसदी वोट मिले। सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को सिर्फ एक सीट श्यारी विधानसभा पर जीत नसीब हुई है। यहां से एसडीएफ के तेनजिंग नोरबू लाम्था ने 1314 मतों से जीत दर्ज की है।

 

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया को बारफुंग (BARFUNG) विधानसभा सीट पर सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा के प्रत्याशी रिक्शल दोरजी भूटिया ने 4346 मतों के अंतर से हराया है।

 

सिक्किम की नामचेयबुंग और पोकलोक-कामरंग विधानसभा सीटों से पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग चुना हार गए हैं। उन्हें नामचेयबुंग सीट पर 2256 और पोकलोक-कामरंग सीट पर 3063 मतों के अंतर से हार का सामना करना पड़ा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad