Advertisement

लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बीजेपी द्वारा थोपी गई बेरोजगारी है: कांग्रेस

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा भारतीय जनता...
लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा बीजेपी द्वारा थोपी गई बेरोजगारी है: कांग्रेस

कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा थोपी गई बेरोजगारी है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2 करोड़ नौकरियां देने की गारंटी हमारे युवाओं के दिलों में एक बुरे सपने की तरह गूंजती है।

खड़गे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा, "हमारे युवा नौकरी खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, और हम लोकतांत्रिक दुःस्वप्न की ओर देख रहे हैं। भारत के प्रमुख संस्थानों - आईआईटी और आईआईएमएस का मामला लीजिए। 12 आईआईटी में, हमारे लगभग 30% छात्रों को नियमित प्लेसमेंट नहीं मिल रहा है। 21 IIM में से केवल 20% ही अब तक ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट पूरा कर सके हैं।"

उन्होंने आगे लिखा, "अगर आईआईटी और आईआईएम में यह हाल है तो कोई कल्पना कर सकता है कि भाजपा ने देश भर में हमारे युवाओं का भविष्य कैसे बर्बाद कर दिया है। मोदी सरकार के तहत युवा बेरोजगारी की दर 2014 से तीन गुना हो गई है।"

खड़गे ने कहा, "ILO की हालिया भारत रोजगार रिपोर्ट से पता चला है कि हर साल, भारत श्रम बल में लगभग 70-80 लाख युवाओं को जोड़ता है, लेकिन 2012 और 2019 के बीच, रोजगार में लगभग शून्य वृद्धि हुई - केवल 0.01%! 2 करोड़ नौकरियाँ देने की 'मोदी की गारंटी' हमारे युवाओं के दिल और दिमाग में एक बुरे सपने के रूप में गूंजती है!"

उन्होंने "हाथ बदलेगा हालत" का नारा देते हुए कहा, इसलिए, कांग्रेस पार्टी युवा न्याय के तहत 'पहली नौकरी पक्की' लेकर आई है। 25 वर्ष से कम उम्र के किसी भी डिप्लोमा या डिग्री धारक को अब रोजगार मांगने का कानूनी अधिकार होगा और उसे प्रति वर्ष कम से कम 1 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। इससे काम और सीखने को अलग करने वाली बाधाएं दूर होंगी, जिससे करियर में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।"

इससे पहले, शुक्रवार को, कांग्रेस सात चरण के लोकसभा चुनावों के लिए अपना 'न्याय पत्र' या घोषणापत्र लेकर आई, जिसमें स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को उनकी उपज पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी दी गई।

लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से सात चरणों में होने वाले हैं। वोटों की गिनती 4 जून को होनी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad