Advertisement

राहुल गांधी की सुरक्षा को खतरा? कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र

असम पुलिस द्वारा कांग्रेस नेताओं पर "हिंसा के अनियंत्रित कृत्यों" के लिए मामला दर्ज किए जाने के कुछ...
राहुल गांधी की सुरक्षा को खतरा? कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने गृह मंत्री अमित शाह को लिखा पत्र

असम पुलिस द्वारा कांग्रेस नेताओं पर "हिंसा के अनियंत्रित कृत्यों" के लिए मामला दर्ज किए जाने के कुछ घंटों बाद, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के असम चरण के दौरान पार्टी नेता राहुल गांधी द्वारा सामना किए गए "सुरक्षा मुद्दों" पर गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखा है।

इस पत्र में खड़गे ने शाह से यात्रा के दौरान गांधी की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया। बता दें कि असम पुलिस ने मंगलवार को गुवाहाटी पुलिस पर हमला करने के लिए भीड़ को उकसाने के आरोप में गांधी और अन्य कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामला दर्ज किया।

इससे पहले दिन में, राज्य पुलिस ने गांधी के नेतृत्व वाली यात्रा को शहर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी, जिससे गुस्साए कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया और शहर के बाहरी इलाके में सुरक्षा बैरिकेड हटा दिए।

केंद्रीय गृह मंत्री को लिखे अपने पत्र में, खड़गे ने कहा कि ऐसे कई उदाहरण हैं जहां 18 जनवरी को यात्रा के राज्य में प्रवेश करने के बाद से असम पुलिस "राहुल गांधी को पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने में आनाकानी कर रही है, जो Z+ सुरक्षा के हकदार हैं"। .

उन्होंने सिबसागर जिले, लखीमपुर, सोनितपुर और नागांव में ऐसी घटनाओं को सूचीबद्ध किया। खड़गे ने कहा कि राज्य में यात्रा के पहले दिन, असम पुलिस यात्रा के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के बजाय सिबसागर जिले के अमगुरी में भाजपा के पोस्टरों की सुरक्षा करती पाई गई।

उन्होंने कहा, अगले दिन, "भाजपा से जुड़े उपद्रवियों को लखीमपुर जिले में यात्रा के पोस्टर और होर्डिंग्स को तोड़ते और हटाते हुए पकड़ा गया। बाद में, जब यात्रा अरुणाचल प्रदेश से लौटी, तो सोनितपुर जिले में यात्रा पर एक और अपमानजनक हमला हुआ, जहां स्थानीय पुलिस अधीक्षक मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के भाई हैं।"

कांग्रेस प्रमुख ने कहा, "उन्होंने देखा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने हमारे महासचिव श्री जयराम रमेश के साथ भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस सोशल मीडिया टीम पर हमला किया और उनके साथ दुर्व्यवहार किया। श्री रमेश की कार पर हमला किया गया, जबकि उपद्रवियों ने बीजेएनवाई (भारत जोड़ो न्याय यात्रा) विरोधी नारे लगाए। वाहन पर लगे बीजेएनवाई स्टिकर को फाड़ दिया और अंदर यात्रियों पर पानी फेंकने का प्रयास किया।''

उन्होंने कहा, "उसी दिन सोनितपुर जिले में, भाजपा के जिला पार्टी कार्यकर्ता श्री राहुल गांधी के काफिले के पास पहुंचे और उन्हें रोक दिया। इसके बाद भाजपा के कार्यकर्ताओं ने असम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री भूपेन बोरा पर शारीरिक हमला किया, जिसके परिणामस्वरूप उनका काफी खून बह गया।"

खड़गे ने आरोप लगाया कि 22 जनवरी को नागांव जिले में भाजपा कार्यकर्ताओं ने गांधी के बेहद करीब आकर उनके काफिले को रोका और बेहद असुरक्षित स्थिति पैदा कर दी।

खड़गे ने कहा, "उपर्युक्त सभी परेशान करने वाली घटनाओं में, असम पुलिस व्यवस्थित रूप से खड़ी रही और/या भाजपा कार्यकर्ताओं को श्री राहुल गांधी के काफिले के करीब आने की अनुमति दी, उनके सुरक्षा घेरे को तोड़ दिया, और उनकी और उनकी शारीरिक सुरक्षा को खतरे में डाल दिया। 

कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि सभी सूचीबद्ध घटनाओं के लिए पर्याप्त सबूत होने के बावजूद भी किसी भी उपद्रवी को गिरफ्तार नहीं किया गया है, और कहा कि कई मामलों में जांच शुरू नहीं की गई है।

उन्होंने शाह को लिखे अपने पत्र में कहा, "जैसे-जैसे जोखिम बढ़ता है, और जैसे-जैसे यात्रा योजना के अनुसार आगे बढ़ती है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए आपके हस्तक्षेप का अनुरोध करते हैं कि असम के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक, असम यह सुनिश्चित करें कि ऐसी कोई अप्रिय घटना न हो जिससे गंभीर व्यक्तिगत क्षति हो।"

खड़गे के पत्र को साझा करते हुए, कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जी ने कल रात केंद्रीय गृह मंत्री को राहुल गांधी और असम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा के गंभीर सुरक्षा मुद्दों पर लिखा था।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad