Advertisement

ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री कौन? भाजपा ने इन दो नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ओडिशा के मुख्यमंत्री की नियुक्ति के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और...
ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री कौन? भाजपा ने इन दो नेताओं को दी बड़ी जिम्मेदारी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने ओडिशा के मुख्यमंत्री की नियुक्ति के लिए केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेंद्र यादव को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। इस फैसले की घोषणा रविवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में की। 

विज्ञप्ति में कहा गया, "भारतीय जनता पार्टी के संसदीय बोर्ड ने ओडिशा में पार्टी के विधानमंडल दल के नेता के चुनाव के लिए श्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार और श्री भूपेन्द्र यादव, केंद्रीय मंत्री, भारत सरकार को केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है। 

गौरतलब है कि राजनाथ सिंह और भूपेन्द्र यादव ने 9 जून को राष्ट्रपति भवन में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

इससे पहले बीजेपी प्रवक्ता और शपथ ग्रहण समारोह प्रभारी दिलीप मोहंती ने रविवार को कहा कि ओडिशा के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह अब 12 जून को होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

मोहंती ने कहा, "ओडिशा में नवनिर्वाचित भाजपा सरकार के नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह अब 12 जून को होगा। शपथ समारोह में पीएम मोदी मौजूद रहेंगे।"

इस बीच, बीजू जनता दल (बीजेडी) नेता और ओडिशा के कार्यवाहक सीएम नवीन पटनायक के करीबी सहयोगी वीके पांडियन ने रविवार को विधानसभा और लोकसभा चुनाव में ओडिशा में पार्टी की हार के बाद सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की। 

2000 बैच के आईएएस अधिकारी पांडियन ने दो दशकों से अधिक समय तक नवीन पटनायक के निजी सचिव के रूप में कार्य किया है। 2023 में नौकरशाही से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद वह बीजेडी में शामिल हो गए।

बीजू जनता दल को ओडिशा विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के हाथों हार का सामना करना पड़ा, जिससे नवीन पटनायक के 24 साल पुराने शासनकाल का अंत हो गया।

147 सीटों वाली विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी को 78 सीटें हासिल हुईं। बीजद को बहुमत के आंकड़े 74 से काफी पीछे 51 सीटें हासिल हुईं और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस को 14 सीटें हासिल हुईं।

2024 के लोकसभा चुनावों में भी, भाजपा ने राज्य की 21 संसदीय सीटों में से 20 सीटें हासिल करके अच्छा प्रदर्शन किया; बाकी एक सीट कांग्रेस ने जीती।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad