Advertisement

आशीष नेहरा अपने होम ग्राउंड पर कल क्रिकेट को कहेंगे अलविदा

भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है। इसके बाद उसकी नजर टी-20 सीरीज पर है। तीन...
आशीष नेहरा अपने होम ग्राउंड पर कल क्रिकेट को कहेंगे अलविदा

भारत ने न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ली है। इसके बाद उसकी नजर टी-20 सीरीज पर है। तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मैच खास रहने वाला है। यह मैच 1 नवंबर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान में खेला जाएगा और इस दिन यहीं का एक 'लोकल बॉय' अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कहेगा। जी, बात हो रही है आशीष नेहरा की।

नेहरा 19 साल पुराने अपने क्रिकेट के सफर को घरेलू मैदान पर खत्म करेंगे। 

38 वर्षीय इस तेज गेंदबाज ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच साल 1999 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में खेला था। आशीष नेहरा मोहम्मद अजहरुद्दीन से लेकर टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में खेल चुके हैं।

बता दें कि आशीष नेहरा टीम इंडिया में इस समय सबसे उम्रदराज खिलाड़ी है और मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली से वह 10 साल बड़े है और उनके टी-20 टीम में सेलेक्शन के बाद कई लोगों ने सवाल भी उठाए थे लेकिन नेहरा ने अपने आत्मविश्वास का परिचय देते हुए कहा था मैं आलोचनाओं की परवाह नहीं करता।

लेकिन अब शायद उन्होंने खुद महसूस करना शुरू कर दिया है कि वह मोड़ आ गया है, जब उन्हें क्रिकेट को आधिकारिक तौर पर अलविदा कहना होगा। यह किसी खिलाड़ी के लिए कठिन समय भी होता है।

भारत की तरफ से नेहरा आखिरी बार इंग्लैंड के खिलाफ इस साल फरवरी में खेली गई टी-20 सीरीज में नजर आए थे। नेहरा ने अपना अंतिम टेस्ट मैच अप्रैल 2004 में जबकि आखिरी वनडे वर्ल्ड कप 2011 में खेला था, लेकिन वह आईपीएल और अन्य टूर्नामेंटों में नियमित तौर पर खेलते रहे हैं और इस बीच छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा भी बने रहे।

आशीष नेहरा जब अपने होम ग्राउंड में परिवार वालों और घरेलू दर्शकों के सामने आखिरी मैच खेलने के लिए उतरेंगे तो मैदान के अंदर और बाहर भावनाओं का मंजर होगा। यह देखना जरूर दिलचस्प होगा कि नेहरा को किस गेंदबाज की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जाता है।

भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ जो छह टी-20 मैच खेले हैं उनमें से पांच में उसे हार का सामना करना पड़ा जबकि एक मैच बेनतीजा रहा है।

नेहरा जहां अपने आखिरी मैच को यादगार बनाना चाहेंगे वहीं कप्तान कोहली भी अपने घरेलू मैदान पर पहली बड़ी पारी खेलने की कोशिश करेंगे। यह उनका भी होम ग्राउंड है। फिरोजशाह कोटला पर भारत अपना पहला टी-20 मैच भी खेलेगा जहां कोहली ने कुछ यादगार पारियां खेली हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad