Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम में शामिल हुए अवेश खान

पहले टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से शर्मनाक हार के एक दिन बाद, भारत ने केपटाउन में दूसरे और अंतिम...
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम में शामिल हुए अवेश खान

पहले टेस्ट में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से शर्मनाक हार के एक दिन बाद, भारत ने केपटाउन में दूसरे और अंतिम टेस्ट के लिए अपने तेज आक्रमण को मजबूत करने के लिए शुक्रवार को दाएं हाथ के तेज गेंदबाज अवेश खान को टीम में शामिल कर लिया।

भारत गुरुवार को पहला टेस्ट पारी और 32 रन से हार गया और मैच तीन दिन में ही खत्म हो गया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को मोहम्मद शमी के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया गया था, जिन्हें बीसीसीआई मेडिकल टीम से आवश्यक मंजूरी नहीं मिलने के कारण दो टेस्ट से बाहर कर दिया गया था।

बोर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा, "पुरुष चयन समिति ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में 3 से 7 जनवरी 2024 तक खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के लिए मोहम्मद शमी के स्थान पर अवेश खान को नामित किया है।"

27 वर्षीय अवेश, जिन्होंने अब तक 38 प्रथम श्रेणी खेलों में 22.65 की औसत से 149 विकेट लिए हैं, टेस्ट से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में भारत के विजयी अभियान का हिस्सा थे, जिसमें उन्होंने छह विकेट लिए थे।

अवेश वर्तमान में बेनोनी में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय दौरे के मैच में भारत ए टीम का प्रतिनिधित्व करने में व्यस्त हैं, जहां उन्होंने 23.3-5-54-5 के साथ मेजबान टीम को पहली पारी में 263 रन पर आउट करने में मदद की।

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका में मेहमान टीम की सबसे बुरी हार में से एक के बाद अन्य गेंदबाजों द्वारा तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा को दिए गए खराब समर्थन पर अफसोस जताया। भारत टेस्ट में चार सीम विकल्पों के साथ बुमराह, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और शार्दुल ठाकुर के साथ उतरा, जबकि शीर्ष स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी मिश्रण में रखा।

रोहित ने मैच के बाद मीडिया से कहा, "यह 400 रन वाला विकेट नहीं था और हमने बहुत अधिक रन दिए। हमने गेंद को चारों ओर स्प्रे किया, लेकिन ऐसा होता है। कोई एक विशेष गेंदबाज (बुमराह) पर निर्भर नहीं रह सकता है, अन्य तीन तेज गेंदबाजों को भी अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है। हम दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी से सीख सकते हैं।''

रोहित ने कहा, "बुमराह ने अच्छी गेंदबाजी की और हम सभी उसकी गुणवत्ता को जानते हैं। वह बस थोड़ा सा समर्थन चाहता था जो उसे नहीं मिला। ऐसा होता है। तीनों ने कड़ी मेहनत की, अपनी कमर झुकाई लेकिन जैसा हम चाहते थे वैसा नहीं हुआ। इस तरह के खेल आपको बहुत कुछ सिखाते हैं कि एक गेंदबाजी इकाई के रूप में आप क्या करना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad