Advertisement

'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के लिए एशेज के बराबर': भारत के खिलाफ सीरीज से पहले स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का मानना है कि भारत के खिलाफ आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी तीन...
'बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के लिए एशेज के बराबर': भारत के खिलाफ सीरीज से पहले स्टार्क

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क का मानना है कि भारत के खिलाफ आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी तीन दशकों में पहली बार पांच टेस्ट मैचों की होने के साथ, यह उनकी टीम के लिए सम्मानित एशेज श्रृंखला के बराबर होगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच नवंबर में शुरू होने वाली मार्की सीरीज़ को 1991-92 सीज़न के बाद पहली बार इस साल एक मैच तक बढ़ाया गया था। स्टार्क ने वाइड वर्ल्ड ऑफ स्पोर्ट्स को बताया, "अब पांच मैच होने के कारण यह शायद एशेज श्रृंखला के बराबर है।"

2014-15 के बाद से ऑस्ट्रेलिया बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी, जिसमें भारत ने लगातार चार बार जीत हासिल की (2018-19 और और 2020-21 में ऐतिहासिक जीत शामिल), पर अपना हाथ डालने में विफल रहा है।

स्टार्क न केवल इस प्रवृत्ति को उलटने का इरादा रखते हैं, बल्कि क्लीन स्वीप की आकांक्षा भी रखते हैं, खासकर जब यह श्रृंखला विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने कहा, "हम हमेशा घरेलू मैदान पर हर मैच जीतना चाहते हैं और हम जानते हैं कि भारत एक बहुत मजबूत टीम है।"

वर्तमान में, भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरे स्थान पर है। उन्होंने कहा, "जैसा कि इस समय हम टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष दो टीमों में हैं। इसलिए प्रशंसकों और निश्चित रूप से खिलाड़ियों के लिए एक बहुत ही रोमांचक श्रृंखला आने वाली है। उम्मीद है कि जब हम 8 जनवरी को वहां बैठेंगे तो वह ट्रॉफी हमारे तटों पर वापस आ जाएगी।"

34 वर्षीय यह खिलाड़ी 100 टेस्ट की उपलब्धि हासिल करने से केवल 11 मैच दूर है और उसकी रेड-बॉल क्रिकेट छोड़ने की कोई योजना नहीं है। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा कि वह अपने टेस्ट करियर को यथासंभव लंबे समय तक बढ़ाने के लिए अपनी सफेद गेंद की प्रतिबद्धताओं को कम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, "जब भी मुझे बैगी ग्रीन टोपी पहनने का मौका मिलता है तो यह बहुत खास लगता है। उम्मीद है कि गर्मियों के दौरान यह पांच बार होगा और पांच जीत होगी और हम उस गीत को पांच बार गा सकते हैं, फिर हम वहां से आगे बढ़ेंगे। यह एक ऐसे बिंदु पर आता है जहां मैं भाग्यशाली हूं कि 100वें नंबर को पार कर सका, तो जाहिर तौर पर यह काफी खास होने वाला है।"

स्टार्क अगले महीने सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए इंग्लैंड जाने वाले हैं, जिसके बाद बाएं हाथ के बल्लेबाज का इरादा बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी से पहले न्यू साउथ वेल्स के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने का है।

उन्होंने कहा, "टेस्ट को हमेशा मेरे लिए प्राथमिकता दी जाएगी। हमारे पास सात टेस्ट उछाल पर हैं, जिनमें से पांच भारत के खिलाफ और फिर दो श्रीलंका में हैं, इसलिए जो आने वाला है उसमें वे शीर्ष पर हैं।"

टेस्ट और वनडे कप्तान पैट कमिंस और जोश हेज़लवुड के साथ, स्टार्क तीनों प्रारूपों में तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। स्टार्क ने कहा, "पैट इस यूके दौरे के लिए आराम कर रहे हैं। हमें तीनों प्रारूपों में खेलना पसंद है लेकिन 12 महीनों में अलग-अलग समय पर यह अलग दिख सकता है।"

उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से (हमारे गेंदबाजी करियर की) कोई समाप्ति तिथि नहीं है। यह निरंतर जारी रहेगी। हम देखेंगे कि (हमारे) शरीर कहां हैं और हम आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन इस स्तर पर पांच टेस्ट मैचों के लिए सभी तैयारियां जोरों पर हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad