Advertisement

कपिल देव को विश्व कप फाइनल में ना बुलाने पर छिड़ी बहस! विपक्ष ने 'क्रिकेट में राजनीति' के आरोप लगाए

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के यह दावा करने पर कि उन्हें मेजबान टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच...
कपिल देव को विश्व कप फाइनल में ना बुलाने पर छिड़ी बहस! विपक्ष ने 'क्रिकेट में राजनीति' के आरोप लगाए

भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव के यह दावा करने पर कि उन्हें मेजबान टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप फाइनल में आमंत्रित नहीं किया गया था, सियासी हलकों में भी चर्चा तेज़ हो गई है। कांग्रेस ने आयोजकों की आलोचना की और साथ ही क्रिकेट में राजनीति के दखल पर सवाल खड़े किए।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने रविवार को अहमदाबाद में आईसीसी विश्व कप फाइनल मैच के आयोजकों को कपिल देव को कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं करने के लिए फटकार लगाई।

जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह पूरी तरह से अस्वीकार्य और बेहद तुच्छ है कि कपिल देव को अहमदाबाद में विश्व कप फाइनल के लिए क्रिकेट प्रतिष्ठान द्वारा आमंत्रित नहीं किया गया था। बेदी की तरह, कपिल देव अपने मन की बात कहने के लिए जाने जाते हैं, और वह कुछ समय पहले आंदोलनकारी महिला पहलवानों के समर्थन में खुलकर सामने आए।"

महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस विधायक विजय वडेट्टीवार ने कहा "आज हर जगह राजनीति है। क्रिकेट को कैसे छोड़ा जा सकता है? वहां भी राजनीति चल रही है। इसलिए कपिल जी (देव) को आमंत्रित नहीं किया गया।''

संजय राउत ने दिया बयान

शिव सेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत का कहना है, "अगर भारतीय क्रिकेट बोर्ड को वास्तव में क्रिकेट से प्यार था, तो उन्हें कपिल देव और 1983 की विश्व विजेता टीम को बुलाना चाहिए था। लेकिन उन्हें नहीं बुलाया गया, यह गलत है।"

कपिल देव का बयान वायरल

बता दें कि 1983 में भारत को पहला एकदिवसीय विश्व कप खिताब दिलाने वाले कपिल ने कहा कि वह अपने बाकी साथियों के साथ खेल के लिए यात्रा करना चाहते थे।

कपिल देव ने एक समाचार चैनल से बात करते हुए था, "मुझे वहां आमंत्रित नहीं किया गया था। उन्होंने मुझे नहीं बुलाया इसलिए मैं नहीं गया। यह बहुत सरल है। मैं चाहता था कि पूरी '83 टीम वहां मेरे साथ हो लेकिन मुझे लगता है कि यह इतना बड़ा आयोजन है और लोग ज़िम्मेदारियाँ संभालने में इतने व्यस्त हैं कि कभी-कभी वे भूल जाते हैं।"

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मौजूद अन्य पूर्व भारतीय कप्तानों में सौरव गांगुली भी शामिल थे, जिन्हें बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष के रूप में आमंत्रित किया गया था। पूर्व अध्यक्षों और अधिकारियों को आमंत्रित करना बीसीसीआई का नियम है। हाई प्रोफाइल गेम में शामिल होने वाली अन्य हस्तियां अभिनेता शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह थे। बैडमिंटन के महान खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण भी स्टैंड में बैठे नजर आए।

भारत फाइनल मुकाबला छह विकेट से हार गया और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपने छठे विश्व कप खिताब पर कब्जा किया। शानदार पारी के लिए ट्रेविस हेड को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि विराट कोहली को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad