Advertisement

टी-20 मैच में टॉस के दौरान हुई बड़ी गलती, हारा हुआ टॉस जीता भारत

एकमात्र टी-20 मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे मेहमान टीम ने चार गेंद शेष रहते हुए तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।
टी-20 मैच में टॉस के दौरान हुई बड़ी गलती, हारा हुआ टॉस जीता भारत

भारतीय टीम ने बुधवार को एकमात्र टी-20 मैच में श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर मेजबान देश का 9-0 से सफाया कर दिया। इसी के साथ टीम इं‌डिया एक दौरे में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की सीरीज में मेजबान टीम का सूपड़ा साफ करने वाली दुनिया की पहली मेहमान टीम बन गई है।

एकमात्र टी-20 मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 171 रनों का लक्ष्य रखा था जिसे मेहमान टीम ने चार गेंद शेष रहते हुए तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहील ने 82 रन बनाए। लेकिन इस एकमात्र टी-20 में टॉस के दौरान एक बड़ी गलती हुई जिस पर शायद ही किसी ने ध्यान गया हो।

दरअसल, इस मैच टॉस श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा ने जीता था, लेकिन मैच रेफरी की गलती के कारण विराट कोहली को टॉस जीता हुअा बता दिया गया। मैच के दौरान ली गई टॉस की फुटेज में ये बात सामने निकल कर आई है। फुटेज में साफ दिख रहा है कि श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा ने टॉस उछाला और विराट ने हेड्स बोला। फिर मैच रेफरी ने टेल्स बोलकर कहा कि श्रीलंका टॉस जीत गया। इसके बाद मैच रेफरी एंडी पाईक्रॉफ्ट ने टॉस के बाद थरंगा की तरफ इशारा किया, लेकिन ऑफिशियल प्रेजेंटर मुरली कार्तिक से सुनने में गलती हुई और उन्होंने एेलान कर दिया कि टॉस विराट कोहली ने जीता है। हालां‌कि विराट कोहली ने हेड्स बोला था और टेल्स आने के बाद ही रेफरी ने थरंगा की तरफ इशारा किया था। ले‌किन इसके बाद मैच रेफरी ने भी कार्तिक को नहीं रोका और कोहली ने पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया।

अंतरराष्ट्रीय मैच में इस तरह की घटना वाकई एक बहुत बड़ी गलती है क्योंकि क्रिकेट में टॉस का मैच के नतीजे पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। चौंकाने वाली बात ये है कि इतने सारे कैमरे और मैच रेफरी के होते हुए इतनी बड़ी गलती हुई और इस पर किसी का ध्यान भी नहीं गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad