Advertisement

आरसीबी के नए कोच बने दिनेश कार्तिक, इसी साल लिया है क्रिकेट से संन्यास

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, जिन्होंने पिछले महीने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से...
आरसीबी के नए कोच बने दिनेश कार्तिक, इसी साल लिया है क्रिकेट से संन्यास

भारत के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक, जिन्होंने पिछले महीने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की थी, को सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु द्वारा बल्लेबाजी कोच और मेंटर नियुक्त किया गया।

आरसीबी ने ट्विटर पर 'एक्स' पर पोस्ट किया, "हमारे कीपर दिनेश कार्तिक का आरसीबी में एक नए अवतार में वापस आने पर हर तरह से स्वागत है। डीके आरसीबी पुरुष टीम के बल्लेबाजी कोच और मेंटर होंगे।"

पोस्ट में कहा गया, "आप आदमी को क्रिकेट से बाहर कर सकते हैं, लेकिन क्रिकेट को आदमी से नहीं! उसे पूरा प्यार दो, 12वीं मैन आर्मी।"

इसे एक रोमांचक अवसर बताते हुए, कार्तिक ने कहा: "पेशेवर स्तर पर कोचिंग मेरे लिए अविश्वसनीय रूप से रोमांचक है और मैं अपने जीवन में एक नए अध्याय के रूप में इसके बारे में वास्तव में भावुक हूं। उम्मीद है, एक खिलाड़ी के रूप में मेरे अनुभवों का विस्तार इसमें योगदान दे सकता है।" 

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि क्रिकेट की सफलता न केवल तकनीकी दक्षता पर बल्कि मैच की बुद्धिमत्ता और संयम पर भी निर्भर करती है। मैं हमारे बल्लेबाजी समूह को प्रशिक्षित करने और सलाह देने के लिए उत्सुक हूं, जिससे उन्हें न केवल अपनी पद्धति को निखारने में मदद मिलेगी, बल्कि उत्कृष्टता हासिल करने के लिए आवश्यक गहरी मैच जागरूकता भी विकसित होगी।" 

आरसीबी द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में उन्होंने कहा, "यह भी बहुत अच्छी बात है कि मैं आरसीबी के साथ अपना जुड़ाव जारी रख सकता हूं क्योंकि फ्रेंचाइजी लगातार मजबूत हो रही है।"

क्रिकेटर, जो कमेंट्री भी करते हैं, का पिछला सीज़न आरसीबी के लिए शानदार रहा था, जहां उन्होंने फिनिशर की भूमिका निभाई और 187.36 की जबरदस्त स्ट्राइक-रेट के साथ 36.22 की औसत से 326 रन बनाए।

आरसीबी द्वारा एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स से हारने के बाद उन्हें भावनात्मक विदाई दी गई। कुल मिलाकर, विकेटकीपर-बल्लेबाज ने आईपीएल में पांच फ्रेंचाइजी - कोलकाता नाइट राइडर्स, मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, किंग्स इलेवन पंजाब और आरसीबी का प्रतिनिधित्व करते हुए 257 मैच खेले।

उन्होंने 26.32 की औसत से 4,842 रन बनाए थे। भारत के लिए खेलते हुए कार्तिक ने 94 वनडे मैचों में 1,752 रन बनाए और नौ अर्धशतक लगाए। 26 टेस्ट मैचों में कार्तिक के नाम 1,025 रन हैं, जिसमें बांग्लादेश के खिलाफ शतक भी शामिल है। 60 टी20 मैचों में उन्होंने 26.38 की औसत और 142 से ज़्यादा के स्ट्राइक रेट से 686 रन बनाए हैं।

कार्तिक की नियुक्ति के बारे में बात करते हुए आरसीबी के क्रिकेट निदेशक मो बोबट ने कहा कि वह कोच के रूप में भी उतने ही प्रभावशाली होंगे।

बोबट ने कहा, "खिलाड़ी के रूप में उनका दीर्घायु और ट्रैक रिकॉर्ड उनके कौशल और समर्पण के बारे में बहुत कुछ कहता है। मुझे पता है कि वह इस नए पेशेवर अध्याय में भी वही गुणवत्ता और प्रतिबद्धता लाएंगे।"

उन्होंने कहा, "डीके का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में अनुभव उन्हें आरसीबी के लिए एक बड़ी संपत्ति बनाता है। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे खिलाड़ियों को उनके विशेषज्ञ समर्थन से काफी लाभ होगा।"

आरसीबी ने पिछले 17 सत्रों में अभी तक कोई आईपीएल खिताब नहीं जीता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad