Advertisement

अगर टी-20 से आक्रामक टेस्ट खिलाड़ी निकलेंगे तो मुझे कोई आपत्ति नहीं: वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग को इस बात से कोई आपत्ति नहीं है कि टी-20 क्रिकेट से शुरुआत करने वाले युवा खिलाड़ी आक्रामक...
अगर टी-20 से आक्रामक टेस्ट खिलाड़ी निकलेंगे तो मुझे कोई आपत्ति नहीं: वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग को इस बात से कोई आपत्ति नहीं है कि टी-20 क्रिकेट से शुरुआत करने वाले युवा खिलाड़ी आक्रामक रवैया अपनाएं, जिससे उन्हें टेस्ट खिलाड़ी के रूप में विकसित होने में मदद मिले और वे भविष्य में दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकें।

भारत के महानतम टेस्ट सलामी बल्लेबाजों में से एक सहवाग, जिन्हें दिल्ली प्रीमियर लीग के पहले संस्करण का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया था, ने कहा कि उन युवाओं को दोष नहीं दिया जा सकता जो छोटे प्रारूप की ओर आकर्षित होते हैं, क्योंकि इससे उन्हें वित्तीय लाभ भी होता है।

सहवाग ने लीग की घोषणा के लिए आयोजित एक कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से कहा, "इंग्लैंड जिस तरह से टेस्ट क्रिकेट खेल रहा है, वह पांच रन प्रति ओवर की दर से रन बना रहा है। हमारे खेलने के दिनों में ऑस्ट्रेलिया चार रन प्रति ओवर की दर से रन बनाता था। मेरा हमेशा से मानना रहा है कि अगर आप आक्रमण कर सकते हैं, तो आप अपनी टीम को टेस्ट मैच जीतने के अधिक अवसर देते हैं।"

अपरिहार्य प्रश्न यह था कि क्या बहुत अधिक टी-20 लीग युवाओं को लाल गेंद के खेल से दूर कर देंगी।

उन्होंने कहा, "देखिए, मेरा बड़ा बेटा 17 साल का है और उसने दिल्ली अंडर-16 के लिए तीन दिवसीय क्रिकेट खेला है, लेकिन ऐसे बहुत से लड़के हैं जो उस अवसर का इंतजार कर रहे हैं। जब हम 18 साल के थे, तब आईपीएल नहीं था। लेकिन, अब कोई युवा आईपीएल खेलने के बारे में सोच सकता है और डीपीएल आपको वह अवसर देता है।"

नजफगढ़ के नवाब ने कहा, "अगर कोई ऐसा आक्रामक खेल विकसित कर सकता है जो टेस्ट क्रिकेट के अनुकूल हो तो क्यों नहीं? आखिरकार, हम चाहते हैं कि लोग आएं और टेस्ट मैच देखें।"

लेकिन क्या सहवाग ने आईपीएल से पहले भी टेस्ट में इतना आक्रामक खेल नहीं खेला था?

सहवाग, जिनके बेटे आर्यवीर डीपीएल टी-20 ड्राफ्ट का हिस्सा होंगे, ने कहा, "यह अच्छा था या बुरा? मैंने 270 गेंदों पर तिहरा शतक बनाया था। आज का बच्चा अगर इतनी गेंदें खेले तो 400 रन बना सकता है।"

लीग में भाग लेने वाली छह टीमें हैं: सेंट्रल दिल्ली किंग्स, ईस्ट दिल्ली राइडर्स, नॉर्थ दिल्ली स्ट्राइकर्स, पुरानी दिल्ली 6, साउथ दिल्ली सुपरस्टार्स और वेस्ट दिल्ली लायंस।

ऋषभ पंत, यदि वह अपनी उपलब्धता के आधार पर कुछ मैच खेलने में सफल होते हैं, तो सबसे बड़ा आकर्षण होंगे, और अन्य बड़े नाम हैं: इशांत शर्मा, हर्षित राणा, नवदीप सैनी और आयुष बदोनी।

इसमें चार श्रेणियां हैं और मार्की ए ग्रुप में प्रत्येक खिलाड़ी को 10 लाख रुपये का वेतन दिया जाता है। विजेताओं को 1 करोड़ रुपये का चेक दिया जाता है।

डीडीसीए अध्यक्ष रोहन जेटली ने कहा कि प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म पर लाइव प्रसारित होने वाले मैचों में हॉक आई सुविधा के साथ डीआरएस भी होगा।

भ्रष्टाचार निरोधक व्यवस्था के बारे में पूछे जाने पर जेटली ने कहा, "भ्रष्टाचार के मामले में शून्य सहनशीलता बरती जाएगी। बीसीसीआई की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई काम करेगी और आचार संहिता के संबंध में बीसीसीआई के दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा।"

सूत्रों के अनुसार, बीसीसीआई आठ एसीयू अधिकारियों को तैनात करेगा और राज्य इकाई द्वारा उपलब्ध कराए गए आठ अन्य अधिकारियों से उन्हें सहायता मिलेगी।

जेटली ने यह भी कहा कि वे अंतर-दिल्ली लाल गेंद प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रयास कर रहे हैं, जो रणजी ट्रॉफी के अंत और आईपीएल की शुरुआत के बीच आयोजित की जाएगी, ताकि युवा क्रिकेटरों का ध्यान लाल गेंद के खेल पर केंद्रित रखा जा सके।

तो क्या डीपीएल टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए चयन का मानदंड बन जाएगा? जेटली ने कोई निश्चित जवाब नहीं दिया और इसे क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का विशेषाधिकार बताया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad